सरकशे बिजनौर भाग चार

अध्याय चतुर्थ - बिजनौर और नवाब महमूद खान की हार का युद्ध




है नवाब सैनिक इस समय तक सतर्क थे, Sa'd अल्लाह खान, अमरोहा में munsif, जो नवाब के साथ शामिल हो गए थे एक हाथी घोड़ों और उसके साथ कुछ sowars लिया देखने के लिए क्या हो रहा था. 'Chaudhris सेना को देखने के बाद, वह जानकारी है कि वे हमला कर रहे थे महमूद खान के साथ लौट आए. महमूद खान पीला हो गया और लगभग swooned. इस बीच, चौधरी नैन सिंह और चौधरी Jodh सिंह बिजनौर के बाज़ार तक पहुँच घोड़ों पर रखा होगा. सैयद अली Turab मैं और तहसील कार्यालय के दरवाजे पर यह बहुत समय पर खड़े थे. मैं चौधरी Jodh सिंह से पूछा कि क्या हो रहा था. वह एक चिल्लाओ कि नवाब उसके अपने ही हाथ से Nawabi [राज] पर धूल फेंक दिया था के साथ उत्तर दिया, और कहा कि हम जल्द ही देखो क्या हो गया होता.



थोड़ी देर में दोनों Chaudhris शहर की सड़कें बंद था और पुरुषों पोस्ट करने के लिए विश्वास दिलाता हूं कि शहर के बाहरी लोगों से सुरक्षित हो और looters हो जाएगा. इन व्यवस्थाओं से बाहर किए गए इतनी अच्छी तरह से है कि, वास्तव में, शहर की सुरक्षा पूरी तरह से उस दिन दो Chaudhris का काम था. मुसलमानों के लिए किसी भी हिन्दू जमींदारों के खिलाफ उस दिन नवाब मदद कदम नहीं लिया. देख रहा है कि ऐसे मामलों में पारित करने के लिए आया था, नवाब लाज़िमी एक हाथी घोड़ों और उसकी सेना जो हाथ पर थे उन पुरुषों के साथ मैदान के पास गया, के बारे में 400 पुरुष और 30 या 40 sowars.



वास्तविक संघर्ष बुखारा गार्डन में जगह ले ली. बंदूक का एक प्रारंभिक वॉली दोनों पक्षों पर निकाल दिया गया था. एक परिणाम के रूप में, वहाँ चार लोग घायल हो गए और 'Chaudhris तरफ एक मरे हुए थे, मैं किसी भी घायल या नवाब की ओर किसी भी लाश नहीं देखा था. हालांकि, लोगों का कहना है कि वहाँ थे कुछ मर चुका है और नवाब ने लोगों के बीच भी घायल हो गए. इस बीच, के नवाब को तोपखाने टुकड़ा है, जब अचानक वहाँ से आग का एक दौर और jezails में से प्रत्येक से हमला किया गया था बिखरे sowars.



तोपखाने टुकड़ा का शोर सुनकर नवाब अपने निवास की ओर भाग गए जहां उन्होंने से अपने हाथी, गया, हाथी पर अपने छोटे बेटे को भी बैठने के बाद. उनके बड़े बेटे, Ghazanfar अली, घोड़े की पीठ पर नंगे पांव भाग निकले. अपने आदमियों और sowars उनके जीवन के लिए बिखरे हुए, और नवाब एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. महमूद खान और Sa'd अल्लाह खान उनके Mandawar के जरिए छोटे अनुरक्षक के साथ Najibabad पहुँचे. अहमद अल्लाह खान पहले से ही एक कम समय से पहले पहुंच गया था Najibabad Sherkot से दूर चलने के बाद. वहाँ, भगोड़ों की भीड़ एक अच्छा रोने के लिए एक दूसरे की बाहों में गिर गई.



) 1 निवासों और सरकार के कार्यालयों की जलन, और खजाना लूटने



सीधे इस जीत के तीन Chaudhris को कलेक्टर के निवास है, जो महमूद खान अभी खाली था तिमाहियों में अपने सेट के बाद. ग्रामीणों, नियंत्रित नहीं किया जा के लिए, सच्चाई बताने के लिए कर सकता है, वे में शामिल हो गए थे लूट के लिए पूरी तरह से लड़. कि अचानक झपट्टा में, वे श्री जॉर्ज पामर के बंगले उतरना सेट और भूसे [-roofed?] sowars जो महमूद खान निर्मित था] बैरक फूस [. जनरल लूटपाट शुरू कर दिया. इसके अलावा, लूटा मदों की सूची में शामिल हैं: होता उन स्थानीय जन्मे ईसाई जो Najibabad करने के लिए भेजने के लिए किया गया था कार्ट में लोड के प्रभाव; महमूद खान के प्रभाव, और किताबें, संगीत का संग्रह है, और कलेक्टर के विविध माल कि उनके निवास में अभी भी थे, अफीम जैसे सरकारी खजाने आइटम, कागज मुहर लगी है, और डाक टिकटों, फर्नीचर, माल, और जेल और औषधालय में उपकरण, और अंत में, घर में धन, रुपये पर कुछ लोगों द्वारा अनुमान है. 17,000. यह सबसे अधिक संभव है कि वास्तविक राशि इस आंकड़े के करीब था. हालांकि, श्री Lemaistre के खाली घर undamaged चौधरी Jodh सिंह के contrivances की वजह से भाग निकले. यह कुख्यात कि ग्रामीणों को शहर खाली और Lemaistre निवास कर दिया गया है वादा किया था, लेकिन कोई भी सरकार के कार्यालयों या अपनी संपत्ति और प्रभावों पर कोई भी मान रखा.



उत्तेजित ग्रामीणों अगले अब तक Cutcherry [अदालत निर्माण] पर हमला करने के लिए अंग्रेजी संदर्भ पुस्तकें लूट और सर्वेक्षण नक्शे के संस्करणों. वे जो भी लूट लिया लूट लिया जा सकता है. thatching के बाद अंदर डाल दिया गया था, कलेक्ट्रेट और आपराधिक अदालतों उतरना निर्धारित थे, दूसरे कमरे से विविध बंडलों लिया गया था एक बाहर एक के बाद आग में जलता पर फेंक करने के लिए. Cutcherry के कुछ जलने के कमरों की छत अपराध न्यायालय, कलेक्ट्रेट, सद्र Amini, और कर्म के रजिस्ट्रार की फ़ाइलों जिसका था सिर्फ वर्णानुक्रम में व्यवस्था की गई सभी के स्वच्छ कार्यालयों अंदर गिर गया जिससे राख में बदल गया.



2) बिजनौर में Chaudhris और उसके द्वारा एक अजीब सुविधाएँ उद्घोषणा



बिजनौर की तिमाही Pakka बाग के रूप में जाना जाता है, शहर से अलग है और जेल के पास लूट लिया गया था और इस हलचल के दौरान दो दिनों के लिए जला दिया. यह इस समय है कि एक घोषणा बिजनौर में सुना था पर था, Chaudhris के नाम पर प्रभाव है कि: "लोग भगवान के हैं करने के लिए, देश के राजा के अंतर्गत आता है, और सरकार Chaudhris नैन सिंह और Jodh सिंह के अंतर्गत आता है बिजनौर और Haldaur के Chaudhris की. " बूम! बूम! इन शब्दों को सुनकर, मैं भगवान की शक्ति की याद दिला दी थी. जब मैं इस घोषणा के बारे में सुना, मैं अपने आप से कहा, "हे भगवान हम! पढ़ने कि दो राजाओं एक देश में मौजूद नहीं कर सकते हैं प्रयोग किया गया है, और यहाँ हम एक जिले में पांच राजाओं है नहीं! नहीं! शायद यह उपयुक्त अधिक होगा दस साझा एक ऊनी कंबल mendicants की बात करते हैं! "



संक्षेप में, कोई नुकसान इस दंगा में बिजनौर के लोगों के लिए आया था. एक trooper महाराज सिंह से एक बजे, पर तहसील कार्यालय के लिए जब हम बंद दरवाजों के पीछे दोनों बैठे थे, एक साक्षात्कार के क्रम में हमें फोन आया था. जब हम पहुँचे, हमारे दिल करने के लिए सरकार के कार्यालयों की खिड़कियों के बाहर शूटिंग लपटें देख स्फूर्त. विशेष रूप से कड़वा सरकार अफीम की लूटपाट की दृष्टि तो चल रहा था. एक के बाद जब हम तहसील कार्यालय को लौट गया. चार बजे सभी Chaudhris तहसील कार्यालय में आया था, और कुछ ही मिनटों बाद में चौधरी महाराज सिंह Haldaur के लिए बाहर एक छोटे से अनुरक्षण के साथ सेट है, जबकि चौधरी नैन सिंह और चौधरी Jodh सिंह पर प्रशासन और बिजनौर और अपने लोगों की सुरक्षा लिया .



) 3 Sawaheri में मुसलमानों की हत्या और Chitawar, मस्जिदों के लूटने



शाम तक अपने गांवों को लौट ग्रामीणों के अधिकांश. रास्ते में हालांकि, इन ग्रामीणों के एक समूह पर खारी मुस्लिम बुनकरों को लूट लिया और उनमें से कुछ को मार डाला. Sawaheri के जाट उस जगह के कुछ अमीर मुस्लिम hucksters लूट लिया और नीचे अपने मस्जिद को तोड़ दिया. 8 अगस्त 1857 पर Chitawar के जाट असगर अली, एक सम्माननीय व्यक्ति की मौत हो जिसे वे एक लंबे समय के लिए किया गया था के साथ झगड़ते. वे एक रस्सी से पैर तक उसकी लाश घसीटा और Chitawar की मस्जिद नष्ट कर दिया. बिजनौर शहर में ही, एक विवाद में मुसलमानों और श्रृंखला 'mens तिमाहियों में Gujars के बीच जगह ले ली है, एक आदमी मारा गया और दोनों पक्षों के लोग घायल हो गए थे. Gujars इस तिमाही लूटा और भी काजी के तिमाही. मुसलमानों को बलि होने के बारे में जब चौधरी नैन सिंह को हिंसा रोकने के लिए आए थे.



ऐसी घटनाओं को uninterruptedly प्रसार जारी रखा, एक दूसरे को, जो Sherkot पर लड़ने में लगाया गया था के लिए HinduMuslim बचने के पेड़, बहुत लंबा और भी दृढ़ता के लिए बाहर खोदा जड़ें बन गया. चौधरी नैन सिंह और चौधरी Jodh सिंह ने इस खतरे के प्रति सचेत थे, और हिन्दू मुस्लिम विवाद बढ़ा नहीं था. वे मुसलमानों और हिंदुओं quieted चेताया, लेकिन वे कोई कानूनी और पुरुषों की नियमित सेना अपने आदेश ध्यान करने के लिए किया था. दूसरी तरफ वे गांव - कितना सम्मान था वे Chaudhris के लिए है?



Haldaur के Chaudhris और Tajpur के चौधरी साहिब ये जीत के बाद अपने स्थानों को लौट गया. बिजनौर के Chaudhris बिजनौर में रहने लगा, जबकि चौधरी उमराव सिंह और चौधरी बसंत सिंह ने Sherkot पर किले में क्वार्टर लेकर 8 अगस्त, 1857 पर.



4) दोनों पक्षों पर सेनाओं और Artillerymen के राज्य



मैं यह कहने के लिए जगह से बाहर नहीं लगता है कि दोनों पक्षों पर सेना के बारे में यहाँ कुछ है. सभी नवाब की सेना वेतनभोगी कर्मचारी थे. उनमें से ज्यादातर अपने ही बंदूक, जो वे शूट करने के लिए पता था था. पठान के कई शॉट्स भी दरार थे, और के बारे में 40 विद्रोही सैनिकों, अधिकारी जिनका राम सरूप, जेल से नौकर बहुत अच्छी तरह से प्रशिक्षित सैनिकों वास्तव में थे. दूसरों के बुनकरों और carders जो उनके हाथ में कुछ भी कभी नहीं हुई सूती धागे को बचाने गए थे. है नवाब sowars बहुत अच्छा, विशेष रूप से सरकार रेजिमेंटों जो मौजूद जिले में तो थे की कुछ sowars थे. वे युद्ध के सभी प्रकार, पता था और जब तक वे कई रंगरूटों को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं किया जा welldisciplined सैनिक था, वे sepoys उनमें से बाहर किया.



'Chaudhris पक्ष पर, तथापि, वहाँ कुछ भी नहीं लेकिन इधर पुरुषों और योन से बुलाया गया था, के लिए जब इन ग्रामीणों देहाती बिगुल वे droves में एक साथ आने के लिए इस्तेमाल की कान में लग रहा था. Chaudhris जो जुटाए थे उन्हें उन chappatis के साथ [गेहूं खिलाने पर रखने की रात थी] और अन्य खाद्य दिन और केक. इस कीमत बहुत Chaudhris के लिए काफी भारी था. एक बार के लिए, हजारों चौधरी Partab सिंह, Tajpur, जो पांच से छह हजार के बीच पुरुषों खिलाया के रईस के आसपास एकत्र हुए. चौधरी Partab सिंह की वजह से, कई पुरुषों Sherkot पर हमले के लिए rallied. Dhampur में बहुत बड़ी जुटाना, और उनके आदमियों के साथ कांत की Chaudhris की भागीदारी, केवल चौधरी Partab सिंह की वजह से संभव हो गए थे. और यह बहुत ही कारण के लिए, उन सब को खिलाने का खर्च बहुत चौधरी साहिब के लिए काफी भारी था. Haldaur के Chaudhris उसी तरह से एक बहुत लंबे समय के लिए उनके गांव खिलाने का बोझ किया. अपनी आँखों मैं Haldaur पर Chaudhris खिला ग्रामीणों दिन और रात देखा था के साथ. किसी भी एक समय में, चाहे दिन हो या रात, एक दो और तीन सौ पुरुषों के बीच देखने बैठे हैं और वहाँ खाने सकता है. बिजनौर के Chaudhris भी अपनी ताकत का सीमित करने के लिए ही खर्च बोर.



ग्रामीणों के लिए के रूप में, वे बस लूट के लिए लालच से जुटाए थे. केवल बात यह है कि पदार्थ था और उनके लिए अर्थ लूटपाट था. अनुशासन की उनकी भावना अत्यंत सीमित था. वे सिर्फ था कि वे क्या करना चाहते थे. वे भी काफी शाप दिया और अक्सर आवाज उठाई से पहले खुद को Chaudhris. असहाय Chaudhris करने के लिए प्रस्तुत किया था. उनके उत्साह से लड़ने के लिए, इन ग्रामीणों के साहस ऐसी है कि वे किसी की नजर में अपने ऊँची एड़ी के जूते करने के लिए उन के बीच में नीचे गिरने मृत या घायल लेना होता था. यहाँ तक कि अगर रस्सियों के साथ ही, वे अभी भी अपनी जमीन खड़ा नहीं होता. काफी कुछ कहने के लिए प्रयोग किया है: "हे भाई, तुम! रूप में तेजी से भागा आप तले गेहूं [puris पर भर सकते हैं के रूप में] केक और अब तुम दूर चल रहे हैं!" कोई नहीं सुनता था. उनके हथियार सीमित थे बड़ा भीड़ से बाहर,, केवल कुछ ही - कहते हैं, कम से कम दस - पास बंदूक. सबसे भाले, तलवार टूटी, या ध्रुव-अक्ष था, दूसरों को केवल कच्चे क्लब था.



निष्कर्ष यह सब से तैयार करने की है कि नवाबों की हार आकस्मिक परिस्थितियों के कारण किया गया था. कोई समझदार व्यक्ति जो दोनों पक्षों के मामलों के राज्य पता था कह रही है कि rustics के इस भीड़ के नवाब की सेना पर विजय प्राप्त की थी सपना होता. इन दो जीत के सही कारण था कि नवाब समय में तोपखाने के केवल दो टुकड़े थे, और दोनों Sherkot पर थे. एक बैरल फट पड़ा; दूसरे के ऊपर गिर गया. अहमद अल्लाह खान को डर है कि वह Chaudhris के तोपखाने का सामना करने में सक्षम नहीं होगा का गढ़ बाहर से भाग गए, और सदमे से बाहर अपने विरोधियों के द्रव्यमान को देखने में. महमूद खान बिजनौर में किसी भी तोपखाने नहीं था. उन शुरुआती दिनों में वहाँ तोपखाने का बहुत डर गया था, लेकिन अनुभव हमें सबक है कि कोई भी एक हिन्दुस्तानी तोपखाने टुकड़ा से मर सकते हैं बाद में सिखाया.



5) आर्टिलरी की हालत



मैं इस बिंदु पर एक गंभीर की जरूरत है कहने के लिए लगता है तोपखाने के बारे में कुछ. और दोनों पक्षों पर तोपखाने artillerymen ऐसे कैलिबर के थे कि अगर हिमालय पर्वत थे उनके सामान्य लक्ष्य के स्थान पर खड़ा करने के लिए और वे शूट करने के लिए कहा गया था, एक अभी भी आशा है कि, भगवान की सहायता से, वे हमेशा लक्ष्य को याद होगा सकता है. और अगर, त्रुटि के द्वारा, वे याद आती है, नहीं तो हो सकता है कि अपने आप में गलत होगा. Haldaur में अपनी हार का दिन, नवाब की artillerymen निकाल दिया होगा कोई कम एक इमारत है जहाँ मैं और उप रह रहे थे पर सत्रह बार. लेकिन वे हमें थोड़ा डरा नहीं था, हालांकि वे आग और पर्याप्त समय का एक स्पष्ट सीमा थी सबसे सावधान उद्देश्य ले लो. जब हम इस घर से उन पर आग हमारे jezail और बंदूक के साथ शुरू हुआ, वे घर से सीधे विपरीत बैटरी हटा दिया. मैं कसम खाता हूँ सकता है कि आदमी एक नहीं यह सब से लड़ने में एक तोपखाने गेंद से मर जाएगा.



6) लोगों की धारणा की मेरे विचार से लड़ने



मुझे भी लगता है कि यह एक अच्छा इस मामले को देखने के बारे में लिखने के लोकप्रिय विचार है. यह लड़ाई उस जगह ले गए थे कि क्या में है, दोनों पक्षों के लोगों को भी लगा कि इस तरह के और इस तरह के एक व्यक्ति के साथ इस तरह से लड़ने के लिए अंग्रेजी संप्रभुता के विरुद्ध युद्ध छेड़ने था. मैं एक पल है कि यह सब करने के लिए स्पष्ट किया गया है चाहिए के लिए शक नहीं है, अपने घमंड और कार्रवाई की वजह से, कि नवाब ब्रिटिश सरकार के खिलाफ गया था और अपने मुख्य उद्देश्य और प्रार्थना - भगवान इस प्रार्थना उस पर वापस वेग से फेंकना सकता है कि! - के लिए सरकार के पतन के बारे में लाने के लिए गया था. Chaudhris, उनके भाग के लिए, दिल में न तो और न ही स्वार्थी और अधिक शक्ति और भूमि हथियाने में रुचि के रूप में मूल्यांकन किया जा सकता है.



लेकिन जिले के लोगों की स्थिति ऐसी थी नवाब और Chaudhris के खिलाफ लड़ाई के साथ किया था कि उनके लिए भी मतलब नहीं है कि वे अंग्रेजी सरकार के खिलाफ युद्ध कर रहे थे और न ही अंग्रेजी सरकार से लड़. सभी के मन में ऊपरवाला नवाब और Chaudhris के बीच प्रतियोगिता थी. इस प्रतियोगिता में सरकार ने काफी अलग खड़ा था और दोनों पक्षों के बीच मध्य स्थान से हटा दिया. इसमें भी कोई शक नहीं कि जो लोग Chaudhris साथ पक्षीय खुद माना जा सकता है शुभचिंतकों और Chaudhris के सहायकों के रूप में. सभी संबंधित के लिए, अंग्रेजी सरकार पूरी तरह एक अलग बात थी. संबंधित उपरोक्त तथ्यों, सरकार के कार्यालयों के जलने और सरकारी संपत्ति की लूट के साथ, इस राय की पुष्टि की सेवा.



7) कलेक्टर साहब से Chaudhris को एक पत्र का आगमन



इस लड़ाई के बाद, श्री अलेक्जेंडर शेक्सपियर Haldaur के Chaudhris को एक पत्र लिखा था, चौधरी Tajpur के Partab सिंह रईस करने के लिए, चौधरी Sherkot की उमराव सिंह रईस के लिए. Chaudhris तो एक दूसरे के साथ परामर्श लिया ब्रिटिश अधिकारियों को अपने इन घटनाओं के अपने खुद के खाते में लिखें. 7 अगस्त के कलेक्टर के पत्र की एक प्रतिलिपि, 1857 से मसूरी निम्नानुसार है.



"हमने हाल ही में बिजनौर के बारे में कुछ समाचार सुना है इन सब की रिपोर्ट से. पता चलता है कि यह एक अपने क्षेत्र में केवल यह है कि प्रशासन के रूप में अच्छी तरह से काम कर रहा है उम्मीद की जा सकती है के रूप में नवाब भूमि राजस्व उठाया गया है इतना है कि सभी taluqdars नाराज हैं. .. बस, तुम अच्छी तरह समझते हैं कि पर अपना जिला छोड़कर, अपने प्रशासन पर नवाब को सौंप दिया गया था उम्मीद में है कि सद्भावना के साथ सभी अच्छी तरह से उसके साथ जा सकता है.. हम खबर नवाब से कुछ समय के लिए नहीं किया है वहाँ कोई नहीं है पत्र के जवाब उसके पास भेजा है. यह पत्र इन परिस्थितियों के दबाव में किया जा रहा है आप के लिए लिखा है और मेरे जिले का सही हालत के बारे में अपनी अज्ञानता के दृश्य में आप के रूप में अपने खुद के क्षेत्र के taluqdars के प्रशासन के संबंध रहे हैं. अपने पर अब और अगले आदेश तक व्यक्तिगत जिम्मेदारी से. अपने आप के साथ एक जमा बस. किस्त के रूप में सरकार के पैसे एक पत्र भी नवाब के लिए है आज भेज दिया गया रखें.. एक कारण वह समझाने के लिए क्यों मेरे पत्र अनुत्तरित हैं पेशकश करेगा जांच होना चाहिए. आप सकारात्मक हो सकता है. है कि आप अगर उसके पास से एक उत्तर के कुछ ही दिनों में प्राप्त होता है सूचित किया जाएगा और अधिक लिखने के लिए बेकार है, क्योंकि आप अच्छी तरह से उन लोगों अदूरदर्शा जो खुद को देशद्रोह के लिए प्रतिबद्ध है की स्थिति के बारे में सूचित कर रहे हैं. यह निश्चित रूप से होगा सरकार के हस्तक्षेप से पहले केवल कुछ ही दिनों होना विश्वास है., और अच्छी तरह समझने से पहले के रूप में, सबक है कि सभी लोग हैं जो इन दिनों में अपनी सद्भावना का प्रदर्शन बहुत अच्छी तरह से इलाज किया जाएगा. "

8) लड़ाई के दौरान हमारी स्थिति है, और 'Chaudhris इनकार हमें पार जाने के लिए

डिप्टी कलेक्टर लड़ाई के दौरान Haldaur में था जबकि हमारे समिति के तीन सदस्यों खुद -, सैयद अली बिजनौर के Turab Tahsildar, और पंडित राधा किशन, उप निरीक्षक - बिजनौर में सभी, अपने ही घर में बंद कर प्रत्येक थे. यह असंभव है कि हम तनाव महसूस का वर्णन है. यह भी हमारे मन में प्रवेश नहीं किया है कि नवाब की हार के बारे में था. हम सभी को काफी विश्वास है कि नवाब हमें स्पेयर नहीं जा रहा था रहे थे. इसके अलावा, प्रमाणित अपराधों "" है कि वह हमारे खिलाफ लगाया था - कि हमारे समर्थकों की जा रही है और अच्छी तरह सरकार के शुभचिंतकों का, और हमारे पत्राचार के राज़ - एक गहरे संदेह भी अपने मन में विकसित किया था कि हम था Chaudhris उकसाया लड़ने के लिए, विशेष रूप से बिजनौर, एक प्रभारी जिसके बारे में हम पूरी तरह निर्दोष और बेख़बर थे Chaudhris.



हम नवाब की हार के बाद फिर से साँस लेने के लिए शुरू किया. अब है कि तानाशाह कोई हाथ पर अब के लिए हमारे रास्ते ब्लॉक था, हम करने के लिए गंगा पार करने के लिए मेरठ पहुंच चाहता था. घाट नदी बैंक गया था Chaudhris द्वारा आयोजित] [, और राजद्रोह सड़कों है कि हम भी समर्थन और Chaudhris की सहायता के बिना उन पर एक कदम नहीं उठा सकता है पर इस तरह अभिभूत किया. इसलिए, सभी विनम्रता में, कई दिनों हम जाने के लिए अनुमति के लिए बिजनौर के Chaudhris को कहा है. लेकिन वे हमें की अनुमति नहीं बच जाएगा. हमारे दयनीय भाग्य अपरिवर्तित रहे.



मैं दे भागने में हमें नहीं अधर्म के Chaudhris नहीं पर आरोप लगा रहा हूँ. वे, हो सकता है संदिग्ध unjustifiably, कि हम को अपने खर्च पर हमारे नाम और रिकॉर्ड बनाने के लिए अंग्रेजी के अधिकारियों के साथ वफादारी के लिए कोशिश करेगा. या वे सोचा है कि हम जल और सरकार के कार्यालयों और संपत्ति की लूट के बारे में एक बिंदु रिक्त खाते देना होगा सकता है. कुछ ही दिनों में, वे एहसास करने के लिए कि यह असंभव करने के लिए जिला अगर हम छोड़ चला जाएगा आया, और आम लोगों को भी निराश किया जाएगा. पर रहने की संभावना हमें बहुत निराश किया. हम तो पूरी तरह से असहाय थे और हम हमेशा के लिए ले लिया पाठ्यक्रम की बात है कि नवाब को जब्त करने और हमें मार डालेंगे रूप में दी के बाद वह बिजनौर retook.



9) सूचना का बिजनौर में स्थिति के बारे में अधिकारियों



इस समय, जब हम बचने और व्यक्ति में अपने अधिकारियों को पेश करने के बारे में सोच रहे थे, हम तीन आदमियों को भी श्री विल्सन को संचार भेजा और लड़ाई और नवाब की हार के बारे में कलेक्टर करने के लिए. हम अदालत इमारतों की तबाही का औपचारिक खाते में भेजा है, के रूप में अच्छी तरह से. Chaudhris कलेक्टर से पत्र के आने के बाद स्थानीय परिस्थितियों के बारे में अधिकारियों के साथ अपने पत्राचार की स्थापना की वृद्धि हुई. पंडित राधा किशन, उप निरीक्षक, हमारी समिति के एक सदस्य, लगातार इस मामले में हमारे लिए मददगार थे. उसके बेहतर शिक्षा की वजह से, वह प्राकृतिक बुद्धि और अंग्रेजी सरकार की बहादुरी के बारे में पता था, और वह लगातार था दूर उपयुक्त शब्दों में, चेतावनी, जो कि अंग्रेजी शासन जोर की बहस के लिए मुश्किल हो देशद्रोह के कारण बनाए रखना होगा पूरे भारतीय सेना.



अपने स्वयं के व्यक्तिगत दृश्य और बयान है, जो कभी एक दूसरे के साथ सद्भाव में रह है कि जीत और हार गए थे सेनाओं के आकार पर न तो और न ही वीरता के व्यक्तिगत कृत्यों पर निर्भर. जीत या हार का पता लगाने में बात करने के लिए और अधिक ज्ञान, दूरदर्शिता, रणनीति थे, और हथियारों के सैद्धांतिक और व्यावहारिक का उपयोग करें. भेड़ और अन्य पशुओं की भीड़ एक शेर का सामना कैसे कर सकते हैं? इन विचारों पर विचार करने के बाद, Chaudhris भी अधिकारियों को अपने स्वयं के व्यक्तिगत विवरण भेजा है, ताकि जिले में इन घटनाओं की समीक्षा करने और उनकी आज्ञाकारिता अधोडैस. अन्य उपयोगी कागजात के साथ साथ, पंडित राधा किशन की खोज फरमान जो महमूद खान को संबोधित किया गया था. चौधरी Jodh सिंह, बिजनौर के रईस, व्यक्तिगत रूप से मेरठ के लिए बाहर सेट करने के लिए इस वितरित फरमान श्री विल्सन, विशेष आयुक्त और मुरादाबाद के न्यायाधीश.



10) सद्र अमीन, Tahsildar के प्रस्थान, और उप निरीक्षक Haldaur करने के लिए



बिजनौर में पर रहने के बारे में हमारी चिंता undiminished था. हमें खबर मिली है कि महमूद खान, शफी अल्लाह खान और अहमद अल्लाह खान, विशेष रूप से, सभी व्यस्त refitting अपने उपकरण और निर्माण के बारे में 4000 पुरुषों के लिए संख्या में अपनी ताकत थे. वे निश्चित रूप से बिजनौर हमले के उद्देश्य होगा. दो बार, शहर मात्र अफवाह पर हंगामा हो गया कि नवाब पर हमला करने वाला था. ऐसे मामलों के अजीब इन अफवाहों के मद्देनजर राज्य में वहाँ गया था कि चौधरी Jodh सिंह, जो अच्छी तरह से किया गया था पैसे की तलाश में, इस तरह के एक परेशान हालत में घर scampered है कि सभी के लिए खुद को खो दिया. नैन सिंह चौधरी भी इस हंगामे में उनके मानसिक संतुलन खो दिया.



इन कारणों के लिए, हम अपने ही संभावना अधिक की राशि के रूप में जीवित रहने के लिए नहीं लिया है, और हम इसलिए बाहर करने के लिए एक दूर होने की योजना का काम चुना है, लेकिन वहाँ हमारे लिए कोई सहारा हो दिखाई दिया. हम इस जरूरत के तहत एक योजना काम करने के लिए कुछ उपकरण या अन्य के द्वारा Haldaur तक पहुँचने. चौधरी रणधीर सिंह एक बुद्धिमान व्यक्ति हैं. हमारे जीवन के लिए छोड़कर खो दिया जा रहा है, हम उसे कहा था, वहाँ वास्तव में हमें मजबूर रहने में किसी को कोई लाभ था. ", हम उसे दया लो" विनती की, "और हमें गंगा पार करने के लिए अनुमति देते हैं." चौधरी नैन सिंह भी था हमें हमारे वापस आने के वादे पर Haldaur करने के लिए, जाने के लिए तैयार हैं. हम बिजनौर से हमारे भागने में देखा करने के लिए एक महान आशीर्वाद है. चौधरी नैन सिंह के निर्देश के तहत हमारे साथ कुछ विश्वस्त पुरुषों के लिए हमें वापस लाने के लिए बिजनौर भेज दिया. सैयद अली Turab Tahsildar, पंडित राधा किशन उप निरीक्षक, और खुद के लिए बाहर Haldaur 12 अगस्त 1857 पर निर्धारित किया है. बेशक, वहाँ पहुँचने पर, हम वापसी पंडित राधा किशन, जो अपनी पत्नी और बच्चों, जो बिजनौर में नहीं थे के लिए वापस किया था के लिए छोड़कर इनकार कर दिया. फिर वह वहाँ पहुँची 13 अगस्त, 1857 पर.



11) Chaudhris Haldaur में परिषद में इकट्ठा करो



जब हम तक पहुँचने के लिए हम Haldaur चौधरी Partab सिंह, Tajpur, वर्तमान वहाँ Rais मिला. मीर सादिक अली, चांदपुर के रईस भी आया था. चर्चा का विषय जिला प्रशासन था. हम साफ करने के लिए प्रशासन में सरकार की ओर से स्पष्ट निर्देश के बिना भाग लेने के लिए मना कर दिया. मीर सादिक अली ने तर्क दिया कि चूंकि प्रत्येक Rais दिखना चाहिए अपने ही क्षेत्र के बाद, के रूप में 7 अगस्त के कलेक्टर के पत्र में कहा गया था, वह परगना [चांदपुर के उप जिला] के लिए एक अलग सरकार को बनाए रखा था. Haldaur में यह परिषद Chaudhris से सामूहिक रूप से और अपने आप से श्री विल्सन आगे संयुक्त संचार भेजा, सैयद अली Turab, और उप [इंस्पेक्टर], जो Haldaur में सभी उपस्थित थे. हम भी मेरठ को Kanhyal लाल डोगरी, अमीन सद्र के कार्यालय में लेखक, एक कूरियर के रूप में भेजा. उसी दिन चौधरी रणधीर सिंह, Haldaur के रईस, चौधरी Partab सिंह, Tajpur के रईस, और मीर सादिक अली, चांदपुर के रईस, सभी के लिए बाहर बिजनौर प्रशासनिक व्यापार पर सेट पर. मीर सादिक अली 14 अगस्त को चांदपुर के लिए छोड़ दिया जबकि Chaudhris बिजनौर में पर रुके थे.



इन सभी बाजारों में हम चौधरी Partab सिंह बकाया हो पाया है, दोनों अपने विचार की उत्कृष्टता के लिए और अंग्रेजी सरकार के अपने डर से जो दूसरों को उसी हद तक प्रदर्शन नहीं किया है. वह लगातार interject; होता है कि "इस तरह के और इस तरह एक विचार संभव है लेकिन क्या," वह पूछना होगा, "अंग्रेजी एक ऐसी ही स्थिति में नहीं होता?" हम इन बैठकों के बाद चौधरी बुध सिंह के लिए हमारे इरादे की रिपोर्ट में विशेष -, हमारी दलील है कि वह मदद करनी चाहिए हमें गंगा के पार हो जाओ. हमारे आग्रह पर उन्होंने सहमत साबित कर दिया है, और काम के लिए 50 पुरुषों उठाया. यह भी सहमति हुई कि सैयद अली Turab Tahsildar राम दयाल सिंह की सहायता से नगीना में जाना होगा. बाद के लिए नगीना के लिए है कि बहुत दिन की छुट्टी के बारे में जगह प्रशासन और वापस-कास्टिंग मोल्ड [[sanchah तोपखाने टुकड़ा है कि Nathe राम नवाब के लिए बनाया का आदेश दिया था]] लाने के लिए गया था. Turab अली था तो अपने परिवार तो इकट्ठा हम सब एक साथ पार कर सकता है. सैयद अली Turab भी एक समय के लिए नगीना में रहने का निर्देश दिया गया था, में आदेश है कि वह हिंदुओं और मुसलमानों को वहाँ धिक्कारना के लिए शांति रख सकता है. वह 14 अगस्त को नगीना लिए छोड़ दिया.



12) सरकार ने सेना के लिए प्रस्ताव जिला प्रशासन सहायता



जब इन संचार मेरठ में अधिकारियों, समझौते के लिए एक टोकन जिला करने के लिए कुछ अधिकारियों के साथ बल भेजने पर पहुँच गया था इस के बाद पहुँचे. इस टोकन बल के लिए एक प्रस्ताव भी तैयार किया गया था. श्री जॉर्ज पामर इस प्रश्न पर एक बहुत ही उपयोगी भूमिका निभाई है. मेरठ में अधिकारियों को भी इस प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है, और आगरा में सरकार को आवश्यक सैनिकों के लिए एक अनुरोध भेजा, जिस पर वे अभी तक कोई जवाब नहीं के रूप में किया था. उन्होंने यह भी प्रस्तावित है कि मुहम्मद Rahmat खान साहिब, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, सरकार की तरफ से अंग्रेजी अधिकारियों की जिला लौटने तक प्रशासन carryon चाहिए. जिला प्रशासन के बारे में निम्नलिखित पत्र 15 अगस्त 1857 पर Haldaur पर शाम को: श्री विल्सन का एक पत्र आया Rahmat मुहम्मद खान, डिप्टी कलेक्टर को संबोधित किया, श्री विल्सन, मेरठ के आयुक्त से एक पत्र हम दोनों को संबोधित; और श्री जॉर्ज पामर, संयुक्त मजिस्ट्रेट से एक पत्र हम दोनों को संबोधित किया. वे सभी अगस्त 13 दिनांकित थे, 1857. हालांकि हम बाद में बिजनौर में इन पत्रों जब आपदा हमें overtook - आगे पर संबंधित हो जला दिया है - और यद्यपि जब हम बाद में हम कार्यालय प्रतियां नहीं मिल सकता है मेरठ पहुँच (के रूप में वे बहुत जल्दी से एक नाजुक समय में लिखा गया था), तो मैं लूंगा फिर भी अब उन्हें उम्मीद है कि परिणाम को गुमराह नहीं किया जाएगा में स्मृति से संक्षेप.



13) aforementioned पत्र का सारांश 13 अगस्त 1857 मुहम्मद रहमत खान, डिप्टी कलेक्टर को संबोधित है, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, बिजनौर दिनांक



हम आपके पत्रों और बिजनौर के Chaudhris के उन है कि अन्याय और अत्याचार के नवाब संघर्ष जिसमें वह हार गया था और भागने बाध्य हुई है से सीखा है. यद्यपि जिला प्रशासन के रूप में तत्काल अब तुम दोनों है, के रूप में संबोधित कर रहे हैं कि सरकारी एजेंटों, आप कर रहे हैं सरकार जो आप कर रहे हैं conjointly प्रशासन की ओर से पूरे जिले के प्रबंधक के रूप में अपने आप को विचार के लिए. सभी Chaudhris स्पष्ट इच्छा है कि जिला प्रशासन अपने हाथों में रहते हैं.

रिपोर्ट जो Chaudhris लिखा था निम्नानुसार करने के लिए उत्तर दें:

रहमत खान साहब बहादुर, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, के लिए जिला प्रशासन के नाम दिया गया है. आप लोग अपने सहायकों और समर्थकों की जानी चाहिए. अंग्रेजी सेना के अधिकारियों को जल्द ही एक साथ आ जाएगा.

श्री जॉन Currie Crawford विल्सन चौधरी उमराव सिंह, Sherkot, जो हम उनके लिए प्राप्त की मकान मालिक को एक पत्र लिखा था. हम यहाँ यह शब्द के लिए शब्द reproduce.

14) श्री विल्सन साहिब चौधरी उमराव सिंह को पत्र



नोबल और सम्मानित चौधरी उमराव सिंह साहिब, करने के लिए भगवान की दया तुम पर हो सकता है! हम अपने पत्र outrages और नवाब महमूद खान के अत्याचार का वर्णन किया है. यह वास्तव में बहुत दुख की बात है कि आप इन महान चोटों असर कर रहे हैं कि शिव राज सिंह और उसके परिवार को मार डाला गया है. भगवान की अनुमति नहीं है कि ऐसी त्रासदियों को भी राहत के लिए बाद में उपलब्ध कराने के बिना ऐसा करने के लिए. अगर आपके पठान जैसे अत्याचार नहीं किया था - - तुम, हिंदू होता है कि कहने के लिए, संपत्ति की लूट और अपनों की हत्या है, के लिए एक करने के लिए महमूद खान बाहर फेंक रूप में एक साथ आने के लिए सक्षम किया गया है? अब हिंदुओं को एकजुट, एक साथ खड़ा है, वास्तव में तानाशाह नवाब फेंक दिया. यदि पूर्व समय में, तुम था इस तरह से व्यवहार किया, यह मुश्किल होता है हमारे विद्रोही सेना उस क्षेत्र में तो था पर हमला करने के लिए? यह है आवश्यक माना गया हमें वहाँ से विदा करने के लिए होता है, और तुम पर आ परिणामी आपदा होगा? तो यह किया जाना है. सभी चीजें अपने नियत समय पर निर्भर हैं. भगवान की कृपा से, अपनी परेशानी जल्द ही dispelled होगा. हम सरकार को लिखित में आदेश बिजनौर में जाओ, और हम भी पहाड़ों से शेक्सपियर बुलाया है. जल्द ही सैन्य तैयारियाँ शुरू करने के लिए कर रहे हैं, ताकि हम एक छोटे और विश्वसनीय बल के साथ आ सकते हैं. हम सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, और Rahmat खान, डिप्टी कलेक्टर, के लिए लिखा है कि वे प्रशासन पर हमारे आने तक बहुत अच्छी तरह से करना चाहिए.

श्री पामर साहिब, बिजनौर के संयुक्त मजिस्ट्रेट, हाल ही में आप के बारे में पूछा. वह मुजफ्फरनगर में किया गया है और अब मेरठ लिए आते हैं. आज रात वह Miranpur पर पत्र है कि आप रामपुर के शासक को लिखा लिए किया जाएगा. हम भी रामपुर के शासक एक अंग्रेजी पत्र लिखा था, और हम भी उसके लिए एक और अंग्रेजी आज पत्र लिख जाएगा के रूप में आप के द्वारा अनुरोध किया. मेरठ डाकपाल को एक डाक सेवा की स्थापना की है के रूप में दूर गंगा के रूप में. अपने पक्ष पर एक विश्वसनीय कूरियर किया जा सकता है, जो सशस्त्र नियुक्त रखने और हमें वहाँ के बारे में दैनिक घटनाओं को सूचित किया. कृपया के लिए एक छोटी नाव की व्यवस्था डाक से पार.



आप तोपखाने टुकड़ा जो आपके घर के पास है कि तानाशाह नवाब के भतीजे द्वारा रखा गया था बारे में लिखा. भारत के लोगों ने पहले इसे से डर रहे हैं जो तोपखाने कभी नहीं देखा. लेकिन जब तोपखाने अप्रशिक्षित हाथों में है, यह हथियार है जो लोगों को डरने की जरूरत नहीं है. अगर आप पर इन हिंदुओं पठान आग, तो आप इस strategem ले: पुरुषों एक दूसरे से दो के समूह में सभी चार दिशाओं के लिए अलग करेगा और 100 फीट की जगह बीच में स्पष्ट छोड़ चाहिए. हमले के सभी दिशाओं, जब वे एक दौर से निकाल दिया है एक ही समय में artillerymen. विचार है कि आप पहले से ही पहुँच गए हैं जब वहाँ केवल 50 फीट की जगह आप और तोपखाने टुकड़ा के बीच बाकी है. अच्छी तरह से समझ है कि आप वास्तव में एक महान सौदा भुगतना जब भी आप एक जगह में डर भेड़ की तरह एक साथ खड़े होंगे. अन्यथा तोपखाने बिल्कुल कुछ भी नहीं कर सकते. बस कुछ ही दिन पहले एक यूरोपीय कंपनी विद्रोही सैनिकों से Hindaun नदी से कम 8 बड़े टुकड़ों लिया. आप भी उसी तरह से काम किया जा सकता है. 14 अगस्त 1857 लिखित.



15) श्री विल्सन सैयद अहमद खान के बारे में वक्तव्य

मैं बहुत झिझक के बारे में संबंधित क्या प्रकार के बाद से मैं प्रभाव में, खुद के बारे में लिख दिया जाएगा. फिर भी, मैं आगे जाने के बाद से, सच में, मैं लेखक नहीं हूँ धैर्य है, लेकिन हूँ वास्तव में मेरे गुरु के विचार दोहरा. अगर मैं क्या मेरे स्वामी ने कहा है के बारे में बहुत खुश हूँ, मैं क्यों बोलते हैं इसके बारे में लिखने के लिए नहीं हो सकता है या नहीं? यह एक सेवक का कर्तव्य है कि अपने स्वामी के एक बयान पर प्रसन्न हो, और इसे संबंधित द्वारा अपने ही बस गर्व प्रकट करते हैं.



यह कहना है कि जब मैं मेरठ पहुंचे और बीमार था और बहुत दर्द में, मेरे गुरु, श्री जॉन Currie Crawford विल्सन साहब बहादुर (अपने भाग्य पिछले कर सकते हैं!), न्यायाधीश और विशेष आयुक्त, खुद के द्वारा अपने सम्मान में वृद्धि करने के लिए मुझे यात्रा करने आ रहा है . वह उस समय निम्न टिप्पणी की:



"आप इस तरह के एक वफादार नौकर है कि उस नाजुक स्थिति में भी, तुम बेसहारा सरकार नहीं छोड़ा हिंदुओं और मुसलमानों के बीच गहरी नफरत के बावजूद. कर रहे हैं और हिंदुओं की बढ़ती मुस्लिम सरकार, जब हम करने के लिए बारी चाहते थे विरोध करने के लिए जिले के लिए जिम्मेदारी खत्म हो तुम और मुहम्मद Rahmat खान साहिब के लिए, डिप्टी कलेक्टर, हमें पता चला कि अपने अच्छे चरित्र, आचरण, और सरकार के कारण करने के लिए अत्यधिक समर्पण ऐसा किया गया था कि सभी हिंदू जो बड़ी और अच्छी तरह से जानते थे Rais- तों सही खुशी और गहरा करने के लिए जिले में उनके मुसलमान शासकों के रूप में आप स्वीकार करते हैं इच्छा के साथ सहमति व्यक्त की वे भी विशेष रूप से अनुरोध है कि आप जिले के सभी हिंदुओं पर शासकों के रूप में उठाया जाएगा..



आप अपने वफादार और अच्छी तरह से निपटाया कर्मचारियों के रूप में जानने के बाद, सरकार भी इस नाजुक स्थिति में है, पर पूर्ण विश्वास के साथ जिला बने आप. तुम वफादार और सरकार के वफादार नौकर भर बना रहा. यहां तक कि मुआवजे के जरिए अगर, हम पीढ़ियों के लिए एक यादगार के रूप में आप की एक तस्वीर बनाने के लिए आना चाहिए ताकि सम्मान और तेरे वंश के गौरव को बढ़ावा देने, यह अपर्याप्त होगा. "



मैं बहुत एहसान है जो वह मुझे दिखा दिया है और उनकी अपनी योग्यता का सिर्फ प्रशंसा के लिए के लिए अपनी मास्टर करने के लिए आभारी हूँ. मई भगवान ने उसे रक्षा करता है. आमीन.



16) जिला बिजनौर जिला प्रशासन के रिकार्ड Cutcherry शुरू पर जानकारी के लिए रिकार्ड, मुहम्मद साहिब रहमत खान बहादुर, डिप्टी मजिस्ट्रेट की एक बैठक में, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, जिला बिजनौर, 16 अगस्त, 1857 के प्रशासक



आदेश आयुक्त, जिला मेरठ से हमें संबोधित किया, और न्यायाधीश, जिला मुरादाबाद, और संयुक्त मजिस्ट्रेट, जिला बिजनौर, 13 1857, अगस्त दिनांकित थे शाम को 15 अगस्त 1857 पर प्राप्त प्रभाव के लिए, कि डिप्टी कलेक्टर और सद्र अमीन संयुक्त रूप से अंग्रेजी जिला अधिकारियों की वापसी तक जिला बिजनौर के प्रशासन carryon चाहिए. हम इन आदेशों के तुरंत रसीद पर बिजनौर में ड्यूटी पर थे, जबकि चौधरी रणधीर सिंह और चौधरी बोध सिंह, Haldaur दोनों-es रईस, और चौधरी Partab सिंह, Tajpur के रईस भी हैं बिजनौर में मौजूद है. aforementioned Rais-es और बिजनौर के रईस-तों की मदद के साथ, हम जिला प्रशासन और परिचालित है के साथ व्यस्त हो गए हैं उपयुक्त फैशन में, आदेश और विभिन्न स्थानों में घोषणाएँ. योजनाओं के लिए जो एक साथ अलग अलग स्थानों में आ गए हैं तितर बितर करने के लिए शांति भंग किया गया है. तदनुसार



यह इस: यह एक रिकॉर्ड की प्रतिलिपि का आदेश दिया है आयुक्त मेरठ बहादुर साहिब न्यायाधीश, जिला मुरादाबाद, और संयुक्त मजिस्ट्रेट, जिला बिजनौर के लिए भेजा जाना चाहिए.

17) कुछ लूट लिया संपत्ति के लौटें

बिजनौर में हम एक बाद की घोषणा जारी डोंडी पिटवाकर, कि लोगों को सरकार की संपत्ति या अंग्रेजी है कि वे हाल ही में अशांति के दौरान लिया था प्रभाव लूटा लौट जाना चाहिए. वे किसी भी जगह पर गुप्त में इस; हो सकता है अगर संपत्ति लौटे थे या नहीं बर्बाद कर रहे थे और नष्ट कर दिया, वे अपराधी घोषित किया जा सकता है. कार्यालय रिकॉर्ड और कलेक्टर से संबंधित पुस्तकों का एक मिश्रण, कुछ औषधालय आपूर्ति, टिकटें, और कई नक्शे सर्वेक्षण करने के लिए इस घोषणा के मद्देनजर हाथ आया था. रजिस्ट्री के दस्तावेज और कानून की किताबें भी ये सभी तहसील न्यायालय इमारत में रखे गए थे अंदर आया था. हरि सिंह, आवंटन निरीक्षक, कुछ ही सर्वेक्षण मानचित्रों में भेजा है कि वह बहुत प्रयास के बाद एकत्र करने में सक्षम था, और चौधरी नैन सिंह, बिजनौर के रईस, किताबें वह जो कुछ भी मिल सकता में भेज दिया. हम और अधिक चीज़ों के लिए आशा व्यक्त की थी इस तरह में आते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से हमारे अग्रिम अनुमान वहन नहीं थे.



18) सैयद अहमद खान की उद्घोषणा के शब्दों के बारे में दृश्य



जब जिला हमारे चार्ज में आया, मैंने सोचा कि घोषणा के शब्दों को बदल दिया जाना चाहिए. यह कहने के लिए, शब्द है खल्क खुदा के, मुल्क बादशाह का, hukam कंपानी बहादुर साहिब का ["लोग परमेश्वर के हैं, देश के राजा के अंतर्गत आता है, और प्राधिकरण कंपनी बहादुर के अंतर्गत आता है") परिवर्तित किया जाना चाहिए ताकि वाक्यांश "देश के बजाय उस राजा के अंतर्गत आता है," यह चिल्लाया किया जाना चाहिए कि "देश महारानी साहिबा रानी विक्टोरिया, लंदन के हे परमेश्वर "[से संबंध रखता हैमुल्क malaka mu'azmah viktoriya शाह का landan]. मैंने सोचा कि शब्दों घोषणा है कि आम लोगों को किसी भी अनिश्चितता देश था, जो अपने प्रभु था, और विषयों जिनके वे थे जिनके बिना काबू करने के लिए अनुमति में प्रयोग किया जाना चाहिए. लेकिन मुझे नहीं लगता था कि यह मेरे वरिष्ठों से आदेश के बिना इस तरह के एक पुराने उचित प्रक्रिया को बदलने के लिए. मैं एक और अवसर जब तक मेरी प्रास्थगित इस विषय पर अपने विशेष विचार रखा.



श्री जॉर्ज पामर साहिब बहादुर अच्छी तरह से किया गया था जिले में स्थिति के लिए चौकस. वह Miranpur में बस इतना है कि वह प्रतिदिन हो रहा था पता है क्या हो सकता है. यह एक महान प्रोत्साहन और हमें करने के लिए आराम था. उपर्युक्त रिकॉर्ड के अलावा, हम भी उसे जिला पर एक रिपोर्ट है, जो भेजा इस बिंदु पर reproduced.



19) जिला स्थिति, 16 अगस्त 1857 दिनांकित पर रिपोर्ट का प्रलेख



मुहम्मद रहमत खान, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, जिला बिजनौर के प्रबंधक, की रिपोर्ट की कॉपी श्री जॉर्ज पामर, संयुक्त मजिस्ट्रेट, 16 अगस्त, 1857 तक संबोधित किया.



जिले में स्थिति इस प्रकार है: शांति Najibabad के परगना को छोड़कर हर जगह की तस है. और अधिक लोगों को एक साथ बंधी है Nihtaur, Seohara, मेमन और नगीना के कस्बों में शांति भंग. योजनाओं को फैलाने के लिए उन्हें पूरा कर लिया गया. अब वे या जल्दी ही द्वारा किया जाएगा शायद सबसे बिखरे हुए हैं. उपयुक्त ताकत में बिजनौर में वर्तमान चौधरी रणधीर सिंह और बुध सिंह चौधरी, रईस Haldaur के es, और चौधरी Partab सिंह, Tajpur के रईस हैं. बिजनौर के रईस-es के साथ, वे हर तरह से जिला प्रशासन की मदद कर रहे हैं.



Najibabad से खबर के रूप में निम्नानुसार है: यह सुना है कि महमूद खान अब 5000 पुरुषों और एक नव निर्मित पीतल तोपखाने टुकड़ा की एक सेना है. वह एक Najibabad पर बनाया टुकड़ा हो रही है. वे लूटपाट कर रहे हैं और Najibabad पास सभी गांवों में जल रहा है. हमारी राय में, उनकी संख्या को बढ़ाने के रूप में लंबे समय के रूप में सरकार ने सेना को बिजनौर में आने से रखा है. वे एक ही बार में फैलाने अगर सेना सरकार बहुत जल्द ही आ जाएगा.



मेल सेवा की स्थिति इस प्रकार है: मेरठ के आयुक्त और मुरादाबाद के न्यायाधीश का आदेश दिया है कि मेल के रूप में पहले जारी रखना चाहिए, कि Raoli से, मुजफ्फरनगर कहने के लिए है. हम दैनिक रिपोर्ट के लिए आपके अनुरोध के संबंध में यह निर्णय को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं या Joli Miranpur में दिया जाएगा. यह आवश्यक है कि हम यहाँ से एक घुड़सवार द्वारा समाचार भेजने के आपके महामहिम उद्देश्य मुजफ्फरनगर डाक सेवा के माध्यम से नहीं परोसा जाएगा के बाद से, की कोशिश करेंगे. हम मुजफ्फरनगर मेल के रूप में सेवा करने से पहले बनाए रखने के लिए और भी एक विशेष घुड़सवार या मेल-धावक द्वारा महामहिम भेजते हैं, जिले में स्थिति पर हर दिन की रिपोर्ट.



20) पर द्वितीय जिला रिपोर्ट, दिनांक 17 अगस्त 1857 का प्रलेख



"जिले में स्थिति सामान्य हो गई है. वहाँ वास्तव में रिपोर्ट करने के लिए नई बात नहीं है, लेकिन अभी भी कुछ बातें प्रस्तुत करने के लायक हैं उन्हें अध्ययन करने के बाद., महामहिम खुद को विस्तृत. पहले उत्तर के साथ कि हुआ है, महमूद खान सब के बावजूद परिचित हो सकता है अपने को पुरुषों और उपयोगी तोपखाने जुटाने की योजना के साथ व्यस्त है हद महामहिम करें. आने में देरी है, महमूद खान को अपने युद्ध सामग्री की मरम्मत के लिए जारी रहेगा.



दूसरा: जिले के रईस-es सैनिकों को रखने के लिए नहीं रखा है, लेकिन सभी जमींदारों और उनके brotherhoods समय [जब वे] कहा जाता है पर एक साथ आते हैं. यह असंभव है इन लोगों को एक साथ रहने के लिए इन परिस्थितियों में एक लंबे समय के लिए. से अधिक है और इस के ऊपर, अगर वे एक साथ रह कर, जल्द ही दैनिक इतनी भारी है कि वहाँ एक रईस जो उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकता है बनने के भोजन के लिए खर्च. कृषि और पूरी तरह से बर्बाद हो गया है एक ठहराव पर. , अंत में होगा, नुकसान का सरकार पर ही गिर जाते हैं, और जमींदार के विनाश को बढ़ावा मिलेगा. अधिकारियों के शीघ्र आ रहा है और सरकार ने सेना के इन परिस्थितियों में जरूरी है.



तीसरे: जिले के प्रबंधन कर्मचारियों के रूप में अधिकारियों की वापसी तक हमारे लिए सौंपा गया था. जिले के रईस-तों की मदद से हम इस कार्य के साथ व्यस्त हैं. यह स्पष्ट है कि जिला प्रशासन के पुरुषों के अपने विधानसभा फैलाने चाहिए असंभव हो जाएगा. के लिए हम कोई ताकत हमारे अपने, इस तरह के एक सेना या पुरुषों के बैंक, आदि, जिसके माध्यम से जिला प्रशासित किया जा सकता है के रूप में. चपरासी और थाना [[कार्यालय में orderlies, पुलिस स्टेशन]] अधिकांश भाग के लिए अनुपस्थित रहे हैं. इस कारण से, हम जिला प्रशासन पर ही ऐसे समय में उन लोगों के साथ नहीं ले सकते हैं.



: चौथा अगर जिला नवाब महमूद खान, कई प्रशासनिक कठिनाइयों के द्वारा एक हमले के डर से मुक्त नहीं होता सब मौजूद थे. इन परिस्थितियों में सरकार ने सेना के रूप में जल्दी संभव के रूप में आते हैं, अन्यथा प्रशासन नहीं सहन कर सकते हैं चाहिए. नवाब महमूद खान अभी भी उसके साथ पैसे और उपकरण है कि वह सरकार से लिया की बड़ी राशि है. वह दूसरा विचार या सेना को बनाए रखने के बारे में चिंताओं की आवश्यकता नहीं है.



: पांचवें अपने लेखन है कि आप Miranpur में एक दैनिक आधार पर जिले की खबर मिलने के एकमात्र उद्देश्य के लिए रह रहे हैं द्वारा, हम मान सकते हैं कि अपने जिले में आने के लिए एक समय के लिए स्थगित किया जाना है. हम जिला और प्रशासन के पतन के विनाश के लिए समान रूप में इस देरी पर विचार करें. हमें उम्मीद है कि आप की तारीख तुम आ रहे हो प्रदान कर रहे हैं लिख सकते हैं, ताकि व्यवस्था इसलिए पुरुषों का ध्यान उस समय लेने के लिए तैयार एक साथ लाया जा सकता है. "



अपने ही गंभीर रास्ते में श्री जॉर्ज पामर, से अधिक था हमारे आग्रह है कि सेना बिजनौर आना चाहिए मिलान. हालांकि, रिपोर्ट भेजा था कि वे कोई जवाब अभी तक सरकार की ओर से आया था. इस कारण से, aforementioned अधिकारी सेना भेजने या अपने आगमन के लिए के लिए एक तारीख तय नहीं कर सकता है. वह हमारे और हर मामले में रईस-es संतुष्ट हैं. वह वार करने के लिए जनता को प्रोत्साहित करने की योजना के साथ व्यस्त रखा विश्वास है कि सरकार ने सेना को जल्द ही अपने बिजनौर के लिए अपने रास्ते पर होगा.



21) नई मेल बिजनौर से Miranpur सेवा करने के लिए स्थापित



हम कड़ी मेहनत करने के लिए संगठित करने और बाद जा मिलता है. हम Raoli के घाट करने के लिए मेल धावकों की व्यवस्था के बारे में मुजफ्फरनगर के लिए लिखा था. हम Miranpur के रास्ते से बिजनौर से एक नई पोस्ट स्थापित करने के लिए मेरठ. हम अपने ही डाकघर कनक बाबू लाल, उप डाकपाल, जो नवाब के अत्याचार के माध्यम से छुट्टी दे दी गई थी के आरोप में डाल दिया. दो मेल धावक बिजनौर में आयोजन किया गया था, और Daranagar के घाट पर दो. मेल Daranagar से दूसरे स्थान के रूप में दूर चला गया के रूप Dhampura, जहां श्री जॉर्ज पामर डाक रिले की व्यवस्था की. इस व्यवस्था में अच्छी तरह से काम किया, और मेल का नियमित प्रेषण दीं. 17 अगस्त, 1857 हम aforementioned अधिकारी कि पोस्ट में स्थापित किया गया था सूचित किया गया था और कार्य.



22) पंडित राधा किशन Miranpur में श्री जॉर्ज पामर को जाता है



पंडित राधा किशन, उप निरीक्षक, प्रस्ताव किया कि वह अकेला Miranpur जाने के क्रम में श्री जॉर्ज पामर जिले में पूरी स्थिति पर एक मौखिक रिपोर्ट देने के लिए और चाहिए, यदि संभव हो, aforementioned अधिकारी और Chaudhris के बीच एक बैठक की व्यवस्था करने के लिए, ताकि वे स्थानीय स्थिति पर उसे रिपोर्ट करने के लिए हो सकता है. Aforementioned अधिकारी पूरी तरह जिले में स्थिति पर सूचित किया जाएगा, जबकि दोनों Chaudhris और अन्य सभी लोगों को और अधिक आराम महसूस होता. तदनुसार, 17 पंडित राधा किशन, उप निरीक्षक, अपने ही लोगों की और चौधरी Partab सिंह, Tajpur के रईस, की एक घुड़सवार के साथ एक पर Miranpur, वह कहाँ के एक मौखिक समीक्षा में दिया aforementioned अधिकारी को उन्हें श्रद्धांजलि देने छोड़ा पूरे जिले में स्थिति है. यह सहमति हुई कि Chaudhris को Dhampura में गंगा नदी के तट पर उनके सम्मान देने आ जाएगा.



Chaudhris कहा जाता था. चौधरी Partab सिंह, Tajpur के रईस, चौधरी रणधीर सिंह, Haldaur के रईस, और चौधरी नैन सिंह, बिजनौर के रईस, Dhampura के पास गया. चौधरी Jodh सिंह, जो पहले ही पार कर दी भी था 18 अगस्त 1857 पर aforementioned अधिकारी को उन्हें श्रद्धांजलि देने उपस्थित थे. Aforementioned अधिकारी सब शान्ति. सनसनीखेज झूठी रिपोर्ट है कि नवाब बिजनौर हमला किया था इस समय Dhampura पहुँचे. Chaudhris इस अफवाह सुनकर paled, और वे जो इशारों चरम आंदोलन और मानसिक संतुलन की हानि का पता चला बनाने के लिए शुरू किया. चौधरी रणधीर सिंह, हमेशा की तरह, फर्म बना रहा. वह aforementioned अधिकारी अच्छी तरह से सलाह दी और सावधानी से ध्यान देने योग्य बात है कि ऐसी और इस तरह के एक कार्रवाई अगर खबर प्रामाणिक थे ले जाया जा सकता है, लेकिन है कि, सच में, खबर निराधार था द्वारा. Aforementioned अधिकारी सभी को खारिज कर दिया इस चर्चा के बाद, और इन सभी लोगों को, पंडित राधा किशन, उप निरीक्षक, के साथ एक ही दिन पर बिजनौर में लौट आए.



23) जलती बारे Najibabad देश की स्थापना



अहमद अल्लाह खान और अल्लाह शफी खान उनकी बुराई तरीके के साथ जारी रखा. वे हिंदुओं harrass और लूट और गांवों के लिए Najibabad के माहौल में आग लगा जारी रखा. उदाहरण के लिए अल्लाह शफी खान, Musapur के गांव नीचे जला दिया. Mareh और अब्दुल्ला खान (जिन्हें नवाब मौलवी कादिर अली Tahsildar नकारने के बाद नगीना के Tahsildar नियुक्त किया था) को लूट लिया और सेट जलती Hasanpura, Mohanpura, Shafiabad, Kardili, नारायणपुर, और Patijatan - सभी जाटों का निवास गांवों.



Jiwan मीर अली, मेमन के रईस भी था Najibabad में मौजूद था और इन मामलों में एक भागीदार होना समझ में आया. इसलिए, 19 अगस्त को, 1857 मैं महामहिम श्री जॉर्ज पामर को लिखा अनुरोध है कि वह Jivan अली को लिखने के लिए वापस लेना चाहिए. मैं यह भी कहा कि वह रायबरेली हिम्मत सिंह, Sahanpur के रईस, लिखने के बाद अपने क्षेत्र Najibabad के निकट था और वह मदद कर सकता है इन विकारों बंद करो. मैं एक पत्र के लिए कहा मुफ्ती मोहम्मद इशाक, Kiratpur के रईस, करने के लिए लिखा जा सकता है तो है कि वह अपने क्षेत्र में किसी भी ताजा हिंसा की अनुमति नहीं चाहिए. मैं aforementioned अधिकारी के जवाब शब्द के लिए शब्द इसके साथ पुन: पेश करने, और landlords के लिए अपने पत्र.



24) श्री जॉर्ज पामर, संयुक्त मजिस्ट्रेट, जिला बिजनौर द्वारा लिखे गए पत्र की प्रतिलिपि



प्रिय रहमत खान साहिब, डिप्टी कलेक्टर मुहम्मद, और सैयद अहमद खान साहिब, सद्र अमीन.

नमस्कार. आज की तारीख का आपका पत्र आया है. आप स्थिति पर दैनिक वहाँ लिखने के लिए जारी है, के रूप में मैं अपने पत्र मेरठ आयुक्त नियमित रूप से भेज देंगे चाहिए, और कलेक्टर को भी, आज की खबर मैंने सीखा है कि वह मेरठ पहुँच गया है अप करने के लिए सेट द्वारा वहाँ निवास के लिए. आपके अनुरोध के दो पत्र में "चिह्नित और रायबरेली हिम्मत सिंह, Sahanpur के रईस," "Jiwan मीर अली, मेमन के रईस" आप के माध्यम से भेजा जा रहा है. कृपया उन्हें जल्द से जल्द देने के लिए. हम सीखते हैं, भी, कि एक पत्र पहले से ही अपने पत्र के आने से पहले किया गया था मुफ्ती मोहम्मद इशाक, Kiratpur के मकान मालिक, के लिए भेजा. यह आशा व्यक्त किया कि हथियारों की एक संघर्ष के बिजनौर हेवन परेशान नहीं करेगा. किसी भी घटना में यह आवश्यक है कि अराजकता बिजनौर में जीत नहीं चाहिए. आप की योजना बनाई है चाहिए, मुझे यकीन है कि आने वाले मुहर्रम के पहले दस दिनों के लिए एक दृश्य के साथ हूँ.



विश्वास है कि कलेक्टर और मैं, साथ सहायता के साथ, जिला करने के लिए जल्द ही आने का इरादा रहो. साथ दृश्य में है, मेरठ आयुक्त लगातार एक साथ जिला के प्रबंधन के लिए एक बड़ा सेना में लाने में व्यस्त है, लेकिन काफी के रूप में आप के लिए स्पष्ट है, हमारी आने वाले इस तरह के एक पूरी तरह सुसज्जित सेना के बिना अनुपयुक्त हो जाएगा. यह सबसे अच्छा एक छोटे से अधिक समय के लिए वह यह है कि आप सहयोग और रईस-es के पक्ष के साथ प्रशासन पर ले जाना.



बिजनौर से मेरठ के लिए धावकों द्वारा मेल रिले अच्छी तरह से आयोजित किया गया है. कृपया बाहर करने के लिए एक साधारण पत्र को स्थानांतरित योजना काम करते हैं. क्या यहाँ नए है सम्मान के साथ, यह समय है जब यह भी एक बात तय रूप में देखा जा सकता है पर divulged किया जा सकता है. क्या आपकी सरकार के लिए समर्पण और इसके कारण में संघर्ष के बारे में सीखा है स्पष्ट रूप से भूल नहीं होगा. कृपया हमारे नाम में सभी मकान मालिकों को नमस्कार. यह अब भी रात में देर के लिए उन्हें अलग से लिखना. उनके साथ हमारी बैठक है हमारे मन में एक बड़ा सौदा आसान. मई आप हमेशा रखना हमें वहाँ की स्थिति के बारे में जानकारी दी. 19 अगस्त 1857 लिखित.



25) श्री जॉर्ज पामर पत्र हिम्मत सिंह, Sahananpur के मकान मालिक को रायबरेली

प्रिय रायबरेली साहिब! नमस्कार. सरकार खजाना के प्रभारी और जिला प्रशासन दिन जब कलेक्टर बिजनौर बाएँ से महमूद खान को दिया गया था. यह कई दिनों के अंतराल कि मुसीबत नवाब साहिब और Chaudhris के बीच विकसित होने के बाद से जाना जाता था जब तक वहाँ खुला था संघर्ष, जिस नवाब साहिब Najibabad के लिए बिजनौर छोड़ दिया है. इन परिस्थितियों में, यह आप के लिए स्पष्ट हो सकता है कि मेरठ के आयुक्त मुहम्मद Rahmat खान, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, का आदेश दिया गया है पर प्रशासन ले, जिले के Chaudhris की मदद से जब तक, हो सकता है जिले के प्रशासकों वापस आ सकते हैं. यह आवश्यक है कि वे हर तरह से मदद की है, और है कि उनके आदेश सरकार के आदेशों के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए. हम सीखते हैं, इसके अलावा, कई लोगों से कहा कि नवाब महमूद खान को बिजनौर हमले का इरादा है. आप के लिए कदम उठाने चाहिए ताकि इस टकराव होने की अनुमति नहीं ले सकते हैं अनुरोध कर रहे हैं, अन्यथा अराजकता और ryots के विनाश के लिए [किसानों []] फिर से प्रभावी होगी. हमेशा रखने के लिए हमें अपनी स्थिति की जानकारी दी. 19 अगस्त 1857 लिखित.

26) श्री जॉर्ज पामर का पत्र Jiwan अली, मेमन के रईस मीर करने के लिए

मीर साहिब, प्रिय मित्र. नमस्कार. एक सशस्त्र संघर्ष नवाब महमूद खान और Chaudhris और हिंदू लोगों की Taluqdars के बीच एक विवाद के बाद जगह ले लिया है. सरकार गहराई से इस जिले में रक्तपात से दुखी है. यह आप के लिए जाना जाता हो सकता है कि कुछ ही दिनों मेरठ के पूर्व आयुक्त मुहम्मद Rahmat खान, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन नियुक्त करने पर जिले के प्रशासकों की वापसी लंबित जिला प्रशासन ले. रहो इस उपाय के बारे में बताया. हो सकता है आप निर्णय अचूक जा सकता है कि जिले के प्रशासकों के लिए एक सरकारी सेना के साथ बहुत जल्दी वापस जाने के लिए इस निर्भरता को व्यवस्थित करना चाहते हैं.1 / / यह इसलिए है अवलंबी आप अपने अच्छे क्रम में खुद के संपत्ति रखने के लिए पर इतना है कि वहाँ हिंसा की कोई घटना न हो. आप रईस हैं, और आप सरकार जांच के घंटे पर जिम्मेदार करेंगे. 19 अगस्त 1857 लिखित.

हम landlords aforementioned इन पत्र भेजा है और के रूप में Miranpur पर 22 अगस्त 1857 पर महामहिम जॉर्ज पामर, संयुक्त मजिस्ट्रेट, के लिए अधिक की सूचना दी. आने वाले मुहर्रम के पहले दस दिन की अवधि के लिए एक दृश्य के साथ,2 / /हम नोटिस प्रथागत है कि इस अवधि में सरकार की सुप्रीम समय के दौरान प्रसारण में इस्तेमाल किया जा परिचालित, और हम भी सभी सावधानियों ले लिया है कि हो नहीं हो सकता है हिंसा आश्वासन देता हूं.

27) महमूद खान के श्री जॉर्ज पामर को पत्र



जब नवाब महमूद खान सीखा है कि श्री जॉर्ज पामर, संयुक्त मजिस्ट्रेट Miranpur पर निवासी Chaudhris के साथ नियमित पत्राचार में और था, वह खुद को 14 अगस्त 1857 पर लिखा था, के लिए Chaudhris की ज्यादतियों और उसके खिलाफ उनके प्रतिरोध के बारे में शिकायत करते हैं. उन्होंने शिकायत की कि Chaudhris उसे बाहर फेंक दिया था एक संघर्ष के बाद और जिले में अराजकता फैल गया. इस पत्र का अध्ययन करने के बाद, aforementioned अधिकारी 21 अगस्त 1857 को अपने जवाब में लिखा. पाठ में इस बिंदु पर लिखा है.



28) श्री जॉर्ज पामर के अपने पत्र के जवाब में महमूद खान को पत्र



प्रिय नवाब साहब. Muhommad महमूद खान साहिब के लिए स्नेही अभिवादन. 14 अगस्त के अपने पत्र आज मुझे पहुँचे. अपनी सामग्री को समझ रहे हैं. पत्र की मूल कलेक्टर को भेजा गया था और मेरठ में आयुक्त. इसके आगमन से पहले सरकार ने सीखा था कि एक संघर्ष अपने आदमियों और Taluqdars और Chaudhris बीच Sherkot और बिजनौर में हुई. इस हिंसा और रक्तपात महान दुःख की सरकार का मामला है. जिला प्रशासन की खातिर, आयुक्त मुहम्मद Rahmat खान, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, का आदेश दिया है करने पर जिला प्रशासन ले. [मई यह आपको करने के लिए] स्पष्ट है कि जिला प्रशासन बहुत जल्द एक पूरी तरह सुसज्जित सेना के साथ लौट रहे हैं इस मामले के दोनों पक्षों की जाँच. यह आवश्यक है कि आप किसी भी तरह की लड़ाई में भाग लेने से अपने कर्मचारियों को रखने के लिए है. तुम फिर से सूचित किया जा रहा है कि एक पत्र आयुक्त मुजफ्फरनगर की Tahsildar माध्यम से आप के लिए गया था दो बार डाक द्वारा वापस भेजा. अब यह आप के लिए भेजा जा रहा है. सलाम. 19 अगस्त 1857.

कमिश्नर का पत्र इस पत्र में उल्लेख किया गया था दिनांक 15 अगस्त, 1857. इस पत्र में आयुक्त नवाब महमूद खान ने दिया था, लेखन, नेक सलाह में है, और उसे ज्यादतियों से रक्तपात जैसे, हिंसा, उत्पीड़न विरत करने के लिए आवश्यक है, और uncollected राजस्व के लिए अपनी मांग. वह भी उसके कर्तव्य की अवज्ञा और गैर प्रदर्शन के लिए नाना राव Dhandu पंत मराठा के भाग्य की याद दिला दी. इस पत्र ने उसे स्पष्ट रूप से समझते हैं कि जो obediently उनके अंत में लाभ होगा कर्तव्य मार डाला, लेकिन जो लोग इसके विपरीत अपमानित किया जाएगा गरीब काम किया है, और दंड के लिए उत्तरदायी बनाया है.

29) पर हमला Najibabad पर सलाह



इन सभी योजनाओं के बावजूद, महमूद खान असंतुष्ट बने रहे. Chaudhris, उनके भाग के लिए, के बारे में क्या है या नहीं Najibabad हमला करने के लिए irresolute थे. हमारे सहयोगी पंडित राधा किशन, उप निरीक्षक, उनकी दुर्दशा के बारे में श्री जॉर्ज पाल्मेर करने के लिए लिखा था. दो अक्षर जो उत्तर के रास्ते से आए हैं उनके मूल रूप को उनके मूल अंग्रेजी]] वर्तनी के साथ [[में reproduced. पहला पत्र:



Meeranpore, 19 अगस्त 1857

मेरे प्रिय राधा किशन,

मैं इस पोस्ट आयुक्त से Chowdries करने के लिए दो पत्र द्वारा भेज सकते हैं. उन्हें समझाने की है कि सैनिकों के बारे में कुछ कठिनाई दिल्ली में जनरल कमांडिंग द्वारा जारी आदेश से उठता है, बिजनौर के बावजूद, और कहा कि यह मानना आयुक्त द्वारा आशा व्यक्त की है, जैसा कि खुद के रूप में अच्छी तरह से, अब तक सर जॉन द्वारा अनदेखी है कि वे किया जाएगा लॉरेंस, पंजाब के मुख्य आयुक्त के रूप में हमें सक्षम करने के लिए फिर से बिजनौर शीघ्र ही कब्जा. मैं तुम्हारे लिए श्री विल्सन है कि मैं कल रात से प्राप्त एक पत्र संलग्न है, यह उन सब घटनाओं है कि वह न तो, आयुक्त, या अपने आप को, किसी भी दर्द कम कर रहे हैं उनकी सहायता करने में आश्वस्त हो सकते हैं. मैं Keerutpore के रईस को पत्र लिखा है उसे बताने के लिए ध्यान रखना और शांति की disturbers सहायता नहीं है.



Nujeebabad, जो आप ने कहा कि वे सरकार से आदेश के बिना हमले की तरह नहीं था के संबंध में, वे विवेक का प्रयोग करना चाहिए. बेशक अब सरकार की जिले में आदेश के संरक्षण के लिए उनकी सहायता के लिए लगता है, और एक बल जब तक ऐसा करने के लिए भेजा है, वे पूरी तरह से उस जगह का दौरा स्वतंत्र हैं, या कुछ भी है कि वे सच में लगता करने के लिए आवश्यक व्यवस्था बनाए रखने के सकता है . लेकिन, यदि संभव हो तो यह एक दिन या तो प्रतीक्षा बेहतर होगा, जब तक वे और अधिक हमारी वापसी के बारे में निश्चित होता है, और मैं भी सोचना चाहिए कि यह अपने आप में एक बहुत ही खतरनाक उपक्रम होगा.



तुम्हारा सच,

जॉर्ज पामर, जूनियर



अनुलेख वे Mohurrum कल के लिए तैयार रहना चाहिए.



दूसरा पत्र:

Miranpur, 19 अगस्त 1857

मेरे प्रिय राधा किशन,

मैं Nujeebabad पर Nuwab से एक पत्र प्राप्त हुआ है और यह उत्तर दिया. करने के लिए Talookadars नहीं खाते पर जाने अपने लोगों जरिए खदान बंद बताओ. मेरे पत्र का दावा करने के लिए उसे उन लोगों के साथ लड़ रहे हैं, या कहीं और के खिलाफ चेतावनी दी थी. इसलिए उन्हें बताओ कि, अगर वह अपने Nujeebabad में अपनी जगह रखने के लिए अनुकूल है, और उन्हें अकेला छोड़ दें, तो वे बेहतर था उसके द्वारा ही है. मैं ईमानदारी से विश्वास वहाँ हम आने तक कोई और अधिक लड़ाई होगी. श्री Shakespear मेरठ में आ गया है, एक सिख रेजिमेंट आज Mozuffernuggur में होना है, मैं उम्मीद है कि हम नंबर मिल हम उन्हें से चाहते जाएगा, लेकिन इस सैन्य अधिकारियों पर निर्भर करता है. मैं आप को पत्र भेजा है, और Rueeces करने के लिए और आज सुबह घुड़सवार द्वारा Mahomed Rehmut खान और अमीन Sudder करने के लिए. मैं तुम्हें भेज श्री Muir से एक पत्र से एक उद्धरण3 / / आगरा में, हाल ही में खबर के साथ. यह उन्हें अनुवाद करने के. मैं पिछले पत्रों से समाचार के टुकड़े भेजें.



सच में तुम्हारा है,

जॉर्ज पामर, जूनियर



अनुलेख अपने पत्र - आ गया है मेरे पास आने कल. Raieses बेहतर है एक दिन या तो Nujeebabad जाने से पहले इंतजार करना पड़ा, जब तक Nuwab बाहर आता है के लिए उन्हें लड़ने के लिए. वे शायद इस विषय पर आदेश मिल जाएगा कल के बाद आयुक्त दिन से.



30) राम दयाल सिंह के जाने के बाद नगीना में स्थिति

यह हमारे लिए इस समय उचित है कहने के लिए नगीना में स्थिति के बारे में कुछ है. इससे पहले राम दयाल सिंह Haldaur, नगीना लूटा गांव Nandpur के blackguards छोड़ दिया है. राम दयाल सिंह इसलिए गांव में रुके Phulsanda जबकि मीर अली Turab नगीना के पास गया. अगले दिन राम दयाल सिंह काला खेतड़ी, जो दो मील नगीना के दक्षिण में है के लिए आया था. वहां उन्होंने नगीना के लोगों के साथ एक समझौता वार्ता के लिए खोला गया. अपने नगीना के लिए आ रहा सबसे नाथू खान और Mandhu खान, नवाब के कर्मचारियों से अप्रिय था. इस कारण राम दयाल सिंह गांव Puraini, जो तीन मील नगीना के पूर्व में ले जाया गया है के लिए. राम दयाल सिंह बिगुल था पुरुषों को एक साथ लाने के लिए लग रहा था. Rais नगीना में es के समूह - कि कहने के लिए, मौलवी मुहम्मद अली और शेख नजफ अली है, मीर अशरफ अली, अमीर अली के बेटे; कुंवर किशन सिंह और प्रधान nila पॅट, आदि - शांति के पक्ष में थे अनुसार सैयद अली Turab की इच्छाओं के साथ, है, लेकिन नवाब का नौकर और उसकी सेना भी थे जो एक संघर्ष पर उपस्थित निर्धारित किया गया है के अधिकारी उपस्थित थे.



Mandhu अशरफ अली खान और नगीना से Najibabad के पास गया. वे अब्दुल्ला खान चाहते थे कि नगीना में Tahsildar फिर से बन जाते हैं. वह Tahsildar गया था इससे पहले कि वह अल्लाह अहमद खान के साथ भाग गई. जब सैयद अली Turab Tahsildar देखा कि हिंसा में वृद्धि और आक्रामक था तत्व कोई उनके रईस के नियंत्रण में रह रहे थे कि, वह उस जगह मीर अली Latafat Thanadar और उनके दोनों परिवारों के सदस्यों के साथ एक साथ छोड़ दिया है. नगीना के कई मुसलमान, और प्राण सुख बिश्नोई,4 / / भी उसके साथ चला गया. गांव में ग्रामीणों Puraini वे जो उन्हें लूटने चाहता था के एक बैंड से मुलाकात की. जय राज सिंह, संख्या में डार एक किसान और जगह का राजस्व कलेक्टर] [, उन्हें रक्षा की. वह उन्हें व्यक्तिगत रूप से नगीना को वापस लेना पड़ा, बिजनौर के रास्ते से, क्योंकि यह उन्हें उत्साहित किया जा रहा ग्रामीणों ने लूट से बचाने के लिए असंभव था.



31) पर हमला Najibabad बारे में रईस की सलाह



जब सैयद अली Turab नगीना, Mandhu खान पहुँचे, और अशरफ अली Bakhsh अली के बेटे, पहले से ही Najibabad 400-500 कुछ पुरुषों और दो jezails के साथ आया था. सैयद अली Turab Tahsildar नगीना के रईस को सलाह दी कि इन Najibabad वापस करने के लिए लोगों को अगर सब संभव हो पर भेजें. वे सब सहमत हुए, दोनों हिंदू और मुस्लिम. काफी प्रयास और कई strategems के बाद वे उन्हें वापस भेजने में कामयाब रहे.



हम बिजनौर, जहां Rais-es या नहीं Najibabad हमला करने के सवाल पर चर्चा कर रहे थे में इस विकास के शब्द मिला है. चौधरी Partab सिंह, Tajpur के रईस, और अधिक हिंसा का विरोध किया था. उनका तर्क है कि एक परिणाम की भविष्यवाणी नहीं कर सके. हम, उन्होंने कहा, रखने के लिए प्रयास करना चाहिए हर हालत में थोड़ी देर के लिए अब छोटे जिले में शांति. उनकी राय में, यह अनुचित किया गया था पुरुषों नगीना जाने के लिए और आगे की नींव हिंसा के लिए वहाँ बिछाने के लिए. दूसरी ओर, उसकी मर्दानगी और वीरता का एक प्राकृतिक परिणाम के रूप में चौधरी बुध सिंह साहिब, Haldaur के रईस के विचारों, संयुक्त समूह द्वारा Najibabad पर हमले का समर्थन किया.



वे नवाब के खिलाफ अपने पिछले सफलताओं द्वारा प्रोत्साहित किया गया. हम कभी नहीं लगा था कि इन लोगों को यहाँ से फोन किया और वहाँ Najibabad में विजयी हो सकता है या इन ग्रामीणों को शहर की गलियों ले और नवाब की मजबूत बनाया निवास कर सकता है. हमारी राय में अत्यंत ध्वनि और अकाट्य साबित हुई. हमने सोचा, इसके अलावा, कि यह सबसे अधिक इतनी हिंसा के लिए निर्बोध था केवल एक बंदूक खत्म करने के लिए किया जा नगीना, विनिर्माण जिनके फायरिंग में इसकी कास्टिंग-मोल्ड में हड़कंप मच गया और इन के कारण उसके कवच के कारण किसी की मौत, किया जाएगा एक सबसे काल्पनिक , शानदार घटना, और जगह नहीं करने के बारे रखना. मैं पूरी तरह से महसूस किया कि जिला प्रशासन, अंत में हो सकता है, अगर क्षतिग्रस्त नगीना में हिंसा में वृद्धि करनी चाहिए है. हमारी सलाह सही था, के लिए यह वही है जो अंत में हुआ.



हम बहुत लड़ नगीना में संघर्ष करने के लिए और कुछ दिनों के लिए निलंबित रहना संभव हद तक चाहते थे. हम इसे एक निश्चित है कि यह भी एक टोकन सरकार सेना के बिजनौर में उपस्थिति है कि प्रशासन को बहाल करने की जरूरत थी सभी, और यह है कि करने के लिए प्रक्रिया में है, वहाँ निस्संदेह एक वास्तविक युद्ध के लिए की जरूरत नहीं होगी भी कहीं भी लड़ा जाना होगा के रूप में लिया. अंग्रेजी अधिकारियों के लौटने के लिए हमेशा के लिए हिंसा का मूल कारण मिटा सेवा - अर्थात् होता है, उन लोगों को अंदेशा है कि यदि मुसलमान थे प्रबल करने के लिए, हिंदू और मार डाला जाएगा लूटा, या उन लोगों के विपरीत डर है कि अगर हिंदू थे प्रबल करने के लिए, तो यह कौन है और मुसलमानों को मार डाला होगा का सफाया हो जाएगा. इस बीच, हम नगीना में सीखा है कि हिंसा समाप्त किया था. हम बहुत श्री जॉर्ज पामर (अपनी अच्छी किस्मत पिछले मई इस रिपोर्ट भेजने के लिए खुश थे!), और उसे Najibabad पर एक हमले के बारे में हमारे विचारों दे, और अपने मार्गदर्शन अनुरोध करता हूँ.



32) नगीना में स्थिति पर रिपोर्ट



Rahmat मुहम्मद खान, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन द्वारा रिपोर्ट की प्रतिलिपि 20 अगस्त 1857 दिनांकित



यहाँ स्थिति है कि हाल ही में आप Basigorwan पर एक लड़ाई और Kiratpur पर शफी अल्लाह खान की अग्रिम के बारे में भेजा खबर है प्रकट होता है, जांच पर, गलत किया गया है. यह केवल इस हद तक सही है: कि अल्लाह अहमद खान ने अपने आदमियों को कुछ Kiratpur के लिए भेजा गया राशन इकट्ठा करने के लिए, न तो और न ही उसके डेरे अग्रिम सामान वहाँ दिखाई दिया है अभी तक. नगीना में हिंसा का निपटारा कर दिया गया है. नगीना में सभी Rais-es, दोनों हिंदू और मुसलमान एक साथ खड़े थे. उन्होंने तय किया कि कुछ लोग जो 600-700 Najibabad से हिंसा के कारण आई थी, के साथ साथ अपने स्वयं के बदमाशों के कुछ, सब छोड़ कर नहीं किया जा करने की अनुमति नगीना में हिंसा करना चाहिए, यह सुना है कि इन लोगों Najibabad गए हैं. अब तक, तथापि, हम Turab मीर अली से एक पत्र नहीं है, यह निश्चित है कि या तो अपने पत्र आने के लिए या वह खुद को आज वापसी करेंगे कि करेंगे प्रकट होता है. सभी Chaudhris किसी भी कारण के लिए अपने आदमियों के खिलाफ खत्म करने की सलाह दी गई है. वे पूरी तरह से इस मामले में सहयोग कर रहे हैं, हालांकि यह एक तथ्य है कि नवाब महमूद खान और उसके सहयोगी दलों के कुछ जमींदारी Haldaur Chaudhris से संबंधित गांवों रायबरेली हिम्मत सिंह, Sahanpur के रईस और उतरना निर्धारित किया है के लिए सूचना दी है.



यह सब होते हुए भी, हम यह विचार नहीं बुद्धिमान है कि संबंधित बुराइयों कि हम आशा की वजह से Chaudhris हमले Najibabad. हम भी अनुचित निर्णय है कि हर कोई Kiratpur में पड़ाव डालना चाहिए पर विचार करें. हमारी सलाह है कि रईस-es Sawaheri में रहना चाहिए ताकि Najibabad की सभी सड़कों से बाहर अवरुद्ध हो सकता है, इस प्रकार कुछ Najibabad पर विचार हमले दिनों के लिए स्थगित. हम बिल्कुल निश्चित है कि हर कोई एक ही बार में डर के मारे बाहर विनम्र हो जाएगा एक छोटे से सरकार सेना के मात्र उपस्थिति पर हैं. हमारी आशा है कि किसी तरह तनाव वास्तविक संघर्ष के स्तर तक पहुँच नहीं होगा. अगर हमारे विचार अच्छा है और एक सरकारी सेना जल्द ही धारण आता है, तो सैकड़ों की जीवन हत्या से बच जाएगा, और सरकार के विषयों में शांति रहेगी. भविष्य में, आप अपने इस विषय पर इतना है कि अपनी इच्छाओं को बाहर किया जा सकता है पर सलाह और विचार लिख सकते हैं. अवसरवादिता का एक उपाय के रूप में हम अभी तक नहीं राजस्व एकत्र किया है, क्योंकि 'Chaudhris पार्टी के taxpaying जमींदार के अधिकांश सेना में मौजूद हैं. जब आप जिला में लौटने और फिर से अपने गांवों जमींदार, सरकार की वजह से राजस्व की वसूली में रह रहे एक ही बार में शुरू हो जाएगा.



एक प्रतिनिधित्व कल पत्र लिखने के बारे में आप के लिए प्रस्तुत किया गया. मुझे यकीन है कि वे लिखा गया होगा हूँ. यह सबसे जरूरी है कि एक आदेश तुम से यह बहुत ही अल्लाह अहमद खान, जो Najibabad में Tahsildar अपने समय में था करने के लिए विषय पर भेजा जा रहा है. वे के बाद से रिपोर्ट मिल गया है कि अल्लाह अहमद खान ने अपनी सेना खत्म करने के लिए नहीं की अनुमति है भेजा जा सकता है. ऐसे समय में आपका उससे क्रम बहुत मददगार शरारत निपटान में हो जाएगा. मुहर्रम के प्रकाश में, हम हिंदुओं और मुसलमानों के बीच एक विवाद की किसी भी संभावना से बचने की व्यवस्था की है. संरक्षित भगवान के हस्तक्षेप के माध्यम से, हमारी व्यवस्था निश्चित रूप से प्रभावी है और जिले में शांति हो सकती है.



33) श्री पाल्मेर के उत्तर



श्री मुहम्मद Rahmat खान, डिप्टी कलेक्टर को पामर जॉर्ज, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन. नमस्कार. आज की तारीख के अपने पत्र और उसकी सामग्री को समझ रहे हैं. अपनी इच्छा, एक आदेश के साथ मजबूत शब्दों में उसमें अनुसार किया जाता है, कि वह दोषी माना जाएगा वह रहता है और जो इरादे नवाब को Chaudhris का विरोध हो सकता है समर्थन करता है. कृपया अल्लाह अहमद खान को इस पत्र को जल्दी भेजें.

आपके द्वारा अनुरोधित क्या कल भेजा गया था, ताकि आप उन्हें अब तक होनी चाहिए. हमारी राय में, आपकी सलाह बहुत Sawaheri पर 'Chaudhris रहने और नगीना, Najibabad, और Mandawar की सड़कें अवरुद्ध बारे में बात करने के लिए काफी है. सच्चाई से बात करने के लिए, तथापि, हम जानते हैं कि कहां Sawaheri नहीं है, और हम किसी भी नक्शे हमारे साथ नहीं है अब. इसलिए हम इस बिंदु पर स्पष्ट मार्गदर्शन नहीं दे, अगर aforementioned Sawaheri बिजनौर से दूर नहीं है सकते हैं, और अगर यह एक ऐसी जगह है कि सड़कों में अच्छी तरह से संरक्षित किया जा सकता है, तो यह Chaudhris के लिए एक बहुत अच्छी जगह रहने के लिए है. यह जरूरी है कि नगीना की दिशा से आने वाले नुकसान को रोकने के बारे में सोचो. मौसमी बारिश के खाते पर और नदियों के बढ़ते, यह निश्चित है कि Afzalgarh के लिए सड़क पूरी तरह से बंद है. यह भी निश्चित है कि मुरादाबाद की सड़कों पर संचार के पर्यवेक्षण के अधीन हैं. यह योजना बहुत सावधानी के साथ किया जा रहा है बाहर सोचा. लेकिन जैसा आयुक्त और श्री विल्सन नवाब यूसुफ अली खान, रामपुर के वली को अपने पत्र प्रेषण, जबकि पत्र नवाब महमूद खान को जा रहे हैं मेरे द्वारा लिखा है, और आदेश अभी अहमद अल्लाह खान को भेजा जा रहा है, तो यह निश्चित है कि जिले के किसी भी सशस्त्र संघर्ष नहीं देखेगा. हम लाहौर से कुछ नहीं है. लाहौर के एक अंग्रेजी अखबार आप को भेजा गया है. आप पंडित राधा किशन के माध्यम से अपनी सामग्री को पता चल जाएगा. Finis. 20 अगस्त 1857.



हम पहले रईस इस पत्र में उल्लेख किया तों को पत्र डाला है: कि कहने के लिए एक पत्र है, जो प्रत्येक Jiwan मीर अली, मेमन के रईस, और रायबरेली हिम्मत सिंह, Sahanpur के रईस करने के लिए.

34) श्री जॉर्ज पामर से अहमद खान को अल्लाह के आदेश



प्रिय और योग्य अल्लाह मुहम्मद अहमद खान मई: आप अच्छी तरह से किया जाना है. सरकार बहुत गुस्से में जब यह ज्ञात था कि नवाब की सेवकों और हिंदू लोगों के बीच किया गया था Chaudhris Sherkot और बिजनौर में लड़ाई हो गई. तुम्हें पता है क्या आयुक्त मुहम्मद Rahmat खान, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, का आदेश दिया है करने के लिए वर्तमान में जिला प्रशासन के लिए सम्मान के साथ करते हैं. इसे ध्यान में रखें. कुछ लोगों के खातों के अनुसार, यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि नवाब फिर Chaudhris हमले का इरादा रखता है बनता जा रहा है, और कहा कि वह अपनी सेना को एक साथ ला रहा है इस उद्देश्य के लिए Najibabad पर. मैं निश्चित रूप से उम्मीद है कि इस खबर है, वास्तव में गलत है. लेकिन पूरी तरह से आपके मन में सुनिश्चित हो कि इस तरह के टकराव सबसे अनुचित है और सरकार द्वारा अत्यंत अप्रिय के रूप में देखा जाएगा, यह स्थापित किया कि नवाब तुम से प्रशासनिक और व्यक्तिगत समर्थन, सरकार है तो एक अपराधी के रूप में आप संबंध होता जाना चाहिए. इस आदेश को ध्यान में रखें दृढ़ता से, के लिए यह निश्चित है कि एक अंग्रेजी सेना जल्द ही जिले के प्रभारी ले और फिर एक पूरी तरह से सभी परिस्थितियों की जांच शुरू हो जाएगा आ जाएगा. दिनांक 20 अगस्त 1857.

35) अल्लाह अहमद खान ने फिर से राजस्व इकट्ठा, और महमूद खान के एक पत्र

हम इस क्रम में एक बार भेजा अहमद अल्लाह खान और महामहिम जॉर्ज पाल्मेर करने के लिए 21 अगस्त 1857 पर एक ही सूचना दी.



श्री जॉर्ज पामर के महमूद खान को पत्र के अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद, और ऊपर के आदेश के, इन लोगों को प्रकट संकेत हैं कि वे आज्ञाकारी होना चाहता था दिखाया. अहमद अल्लाह खान को Najibabad में अपने राजस्व कर्तव्यों का पालन शुरू किया, और हमें अपने अपने हस्ताक्षर मुहर के साथ टिकट लगा रिपोर्ट भेजें. हम उन्हें साधने के एक मामले के रूप में स्वीकार कर लिया. महमूद खान भी आज्ञाकारिता का एक पत्र में सरकार को भेजा है. हम यह पत्र भेजा और महामहिम जॉर्ज पामर हमारे उत्तर. टेप में इस बिंदु पर reproduced हैं, साथ में श्री जॉर्ज पामर और श्री अलेक्जेंडर शेक्सपियर से स्वीकृति के पत्र के साथ.



36) महमूद खान के पत्र की प्रति



प्रिय Rahmat खान साहिब, उप मोहम्मद, और सैयद अहमद खान, सद्र अमीन, जिला बिजनौर. नमस्कार. कृपया ध्यान दें कि अपने पत्र लिफाफे 21 अगस्त, आयुक्त, जिला मेरठ से पत्र की प्रतियों के साथ एक साथ, और संयुक्त मजिस्ट्रेट, जिला बिजनौर, जो उक्त व्यक्ति अपने नाम से संबोधित किया था, 22 अगस्त को 11 में प्राप्त किया गया था पर दिनांकित बजे. ध्यान से अपनी सामग्री का अध्ययन करने के बाद, मुझे लगता है वे आप के लिए उपयोगी Chaudhris admonishing को अपने व्यक्तिगत स्थानों में रहने के लिए और बड़ी संख्या में एक साथ आने से बचने और शांति को तोड़ने में जा सकता है. आदेश के अनुसार इस पत्र में, हम किसी के साथ किसी भी तरह की गड़बड़ी करने का इरादा नहीं है. घोषणा पहले ही बिल भेजा ही बात करने के लिए संबंधित - हिंसा से बचें. उन लोगों को, हिंदू और मुसलमान, जो एक साथ Puraini, Hargampur, Sawaheri, नांगल पर आ गए और खुद को बिजनौर सभी बताया जाना चाहिए कि वे अपने स्वयं के व्यक्तिगत स्थानों के लिए जाना है, कि वे दोषी घोषित किया जाएगा अगर वे शांति को तोड़ने चाहिए , और कहा कि जब से तुम अब अंग्रेजी शानदार प्रशासक के आदेश से जिला के प्रशासक हैं जो शांति को तोड़ने का उनका दायित्व है न्याय के लिए अंग्रेजी की दया को सौंपा जाएगा. इस स्थिति को आप के लिए विशिष्ट करने के लिए हिंसा को रोकने के लिए इसका मतलब है पर कार्य करने के लिए और ध्यान देना चाहिए है. घाटों के लिए कुछ व्यवस्था भी आवश्यक है, के रूप में विद्रोही लोग अक्सर इन क्रॉसिंग से हमारे पक्ष में आते हैं. हम उन पत्रों के मोहताज हैं. अन्य सभी अच्छी तरह से कर रहे हैं. मुहम्मद Rahmat खान (सील)

37) और उप सद्र अमीन द्वारा महमूद खान के पत्र के जवाब

नमस्ते, नवाब साहब. हम आज पावती, 11 बजे 22 अगस्त भीख माँगती हूँ, अपने पत्र के 21 अगस्त postmarked, और पत्र की प्रतियां आप आयुक्त, जिला मेरठ, और संयुक्त मजिस्ट्रेट, जिला बिजनौर के द्वारा भेजा है. तुम लिख कि हम Chaudhris कि वे एक अपने ही स्थानों में रहना चाहिए और बैंड को एक साथ नहीं है और शांति भंग ताड़ना देना चाहिए;, कि आप किसी के साथ लड़ाई नहीं चाहता और, अंततः, कि उन लोगों को जो Puraini शिविर में हैं, Harganpur, Sawaheri, नांगल, और बिजनौर शहर अपने स्थानों पर लौट जाना चाहिए. हम Chaudhris करने के लिए पत्र की सामग्री के अनुसार आपकी निर्देश समझाया.

इन लोगों को भी देखने के एक बिंदु के लिए मौजूद है. वे कहते हैं कि, "हम नवाब साहब के पास या किसी के साथ के साथ टकरा द्वारा शांति भंग नहीं करना चाहता." इन लोगों को राज्य आगे Sherkot और बिजनौर में घटनाओं के बाद अपनी व्यक्तिगत घरों में लौटने किया है कि वे, कि वे पुरुषों है कि एक साथ लाया गया था समूहों disbanded था, कि चौधरी Partab सिंह ने भी अपनी जगह पर लौट, के रूप में की Chaudhris किया ; Haldaur और बिजनौर के Chaudhris पुरुषों के किसी भी समूह के बिना उनके स्थान पर रहते है, लेकिन है कि वे बाद में लगातार रिपोर्ट है कि आप बिजनौर, Tajpur पर आक्रमण के उद्देश्य से प्राप्त किया, और Haldaur, कि तुम एक सेना कोडांतरण थे और तैयार अपने तोपखाने बनाने, कि आप आग लगा दी थी और Najibabad आसपास के गांवों - गांवों Musapur, Shafiabad, मोहनपुर, नारायणपुर, Kardili, आदि लूटा



इन कारणों के लिए, इन लोगों को इस निष्कर्ष के लिए आया था कि अगर वे एक साथ नहीं बैंड था, परिणाम केवल खुद के लिए बुरा हो सकता है. वे समझाने की है कि वे एक साथ अलग अलग स्थानों में आए हैं उनकी स्वयं की रक्षा करने के लिए और बिजनौर, Haldaur पर नवाब साहिब द्वारा किसी भी हमले बंद करो, और Tajpur. वे Puraini में पुरुषों के साथ उनके कहर के जवाब के रूप में Nathe खान और Mendhu खान, जो अपने कर्मचारियों रहे हैं .. द्वारा नगीना पर दौरा लाने की व्याख्या वे कहते हैं कि आप एक बड़े तोपखाने टुकड़ा पड़ा है तैयार किया Najibabad को ले जाया जाएगा, और कहा कि आप बार पुलिस थाने का उपयोग, पोस्ट, और तहसील, कार्यालय है कि आप सरकार के आदेश के अनुपालन को रोकने के लिए, और कहा कि Chaudhris बताया जाता है कि वहाँ के बारे में सात से आठ हजार पुरूषों आप के पास इकट्ठे कर रहे हैं. इसलिए इन लोगों को समझाने की है कि "यह असंभव है हमारे भविष्य के बारे में कोई विश्वास है, जब तक कि नवाब साहब उसके आदमी नहीं खत्म करता है के लिए."



ये लोग भी हमें बताओ कि वे Najibabad में Sa'd अल्लाह खान को एक पत्र भेजा है, लड़ाई के बाद, कि वह करने के बारे में आप के साथ एक समझौता लाने के लिए भविष्य के आक्रमण से बचने का प्रयास करना चाहिए कि वे भी मुफ्ती मोहम्मद इशाक के दो पत्र भेजा है, Kiratpur के रईस, कि एक समाधान संभव था तभी नवाब द्वारा एक हमले के भय dispelled जा सकता है, और कहा कि वे एक तीसरा पत्र में कहा मुफ्ती Najibabad करने के लिए अपने प्रतिनिधि के रूप में जाने के क्रम में सभी मुद्दों पर एक निपटान के बारे में लाने के लिए . संक्षेप में, यह करने के लिए Chaudhris मात्रा के खाते: कि वे एक अशांति पैदा करने के लिए या किसी के साथ लड़ाई नहीं चाहता है, और है कि अगर नवाब साहब उसके आदमियों disbands, नए बंदूकें क्रम रहता है, और उसके लड़ने का इरादा छोड़ दिया, तो वे निश्चित रूप से उनके अलग अलग घरों में लौट जाएगा.



हम के रूप में, हमारे भाग के लिए, को भी शांति रख रहे हैं हमारे सभी ऊर्जा के साथ समर्पित है, हम आपको आपके शुभचिंतक है कि आप भी समूह के लिए संघर्ष करना चाहिए के रूप में याचिका अपने आदमियों और तोपखाने, और आप दृढ़ता से इस तरह के बदमाशों की जाँच के रूप में रखना चाहिए कि Mareh और Mendhu खान. Chaudhris के थोक तो सबसे एक दूसरे को और अपने घरों में लौटने से अलग, और जिला प्रशासन की संभावना को ठीक ढंग से काम करने में सक्षम हो जाएगा, और परमेश्वर के लोगों और सरकार के विषयों शांति में ही रहेगा. यदि कोई व्यक्ति करता है मुसीबत बना है, एक विस्तृत रिपोर्ट महामहिम आयुक्त को भेजा जाएगा, और परिणाम है कि उपद्रवी के लिए बुरा होगा.



तुम अच्छी तरह पता होना चाहिए, कि आदेशों लगातार क्षेत्र मुख्यालय से हैं हमें पहुँचने इसके अलावा, संयुक्त मजिस्ट्रेट खुद अब Miranpur पर गंगा के पास सरकार सेना के आने की उम्मीद में है, रहने, कि कलेक्टर के नीचे मसूरी से मेरठ आ गया है पहाड़ों में, और कहा कि कमांडर इन चीफ और प्रांतीय गवर्नर पहले ही आदेश जारी किए गए हैं करने के लिए बिजनौर में सेना प्रेषण. तोपखाने के साथ एक सेना Miranpur बहुत जल्दी पहुंच रहा है. कलेक्टर, संयुक्त मजिस्ट्रेट, आयुक्त, और श्री विल्सन तो बिजनौर में आ जाएगा. हमारी गहरी इच्छा है कि सभी अपने घरों में आराम से क्षेत्र मुख्यालय आने तक रह सकता है. के बाद उनके आ रहा है, अधिकारियों तरीके से जिला वे सबसे अच्छी तरह समझना होगा विनियमित किया गया उल्लेख किया है. सलाम.



38) श्री जॉर्ज पामर महमूद खान को जवाब स्वीकृति पत्र

प्रिय Sahibs बहादुर खान, मुहम्मद Rahmat खान साहिब, डिप्टी कलेक्टर, और सैयद अहमद खान साहिब, सद्र अमीन, जिला बिजनौर, नमस्ते. हम आज की तारीख के साथ अपने पत्र प्राप्त नवाब साहिब के पत्र और आपके उत्तर की एक प्रति के साथ. मुझे लगता है कि अपने पत्र को देखने के हर बिंदु से उचित है. अपनी इच्छाओं के अनुसार, मैं aforementioned पत्र मेरठ आयुक्त को भेज दिया है. तुम सावधानी से बताया जाता है कि कमिश्नर का पत्र है कि नवाब साहब उल्लेख दो हफ्ते पहले लिखा था, कि, Sherkot चक्कर के ज्ञान से पहले. क्योंकि यह दो बार पोस्ट के ठहराव के वापस आ गया. यह नवाब साहब को भेजा गया था, साथ में अपने पत्र, एक तीसरी बार के साथ. हमें उम्मीद है कि नवाब साहब और Chaudhris के बीच एक और टकराव से परहेज किया जाएगा. यह स्पष्ट है कि आप इस उद्देश्य के साथ व्यस्त और सक्रिय मन में हैं. अपनी सतर्कता के लिए शुक्रिया, यह स्पष्ट है कि एक समझौता नगीना मुसीबत के लिए संभव है और है कि हिंसा की जाँच की जा सकती है. के रूप में अनुरोध, आदेश में इस वस्तु को देखने के साथ किया गया है Chaudhris करने के लिए लिखा. उनकी सामग्री की समीक्षा करने के बाद, उन्हें प्रेषण अगर वे तुम्हें करने के लिए समुचित प्रकट करें. आप को बनाए रखने की घटनाओं के वहाँ हमें सूचित मई. 22 अगस्त लिखा, रात में 1857.

39) श्री जॉर्ज पामर के नगीना के कई रईस-es के लिए आदेश पत्र: श्री जॉर्ज के द्वारा पाल्मेर करीम Bakhsh, शफी नजफ अली, नगीना के मुहम्मद अली रईस, और सैयद इम्तियाज अली, सैयद अली Shuja, और सैयद नबी को कॉपी Nihtaur के अली

के बाद से यह सीखा है वहाँ चिंता यह है कि एक हिंदू मुस्लिम टकराव के लिए अपने शहर में होने के बारे में है, और सरकार है कि ऐसे किसी भी खाते में नहीं आना चाहिये हिंसा इच्छाओं, तुम सब करने के लिए संभव विश्वास दिलाता हूँ कि एक अशांति नहीं होता कदम उठाने चाहिए. अगर आप ईमानदारी से प्रयास करते हैं, तो यह अच्छी तरह से आप के साथ जाना होगा. गड़बड़ी की घटना में, आप सरकार द्वारा अपराधियों को माना जाएगा. होना यह आप के लिए जाना जाता है कि कलेक्टर साहब बहादुर और अपने आप को एक शक्तिशाली सेना के साथ बहुत जल्द आ इरादा जिला प्रशासन के लिए. हो याद दिला दी. दिनांक 22 अप्रैल 1857 ई..

40) की स्वीकृति श्री अलेक्जेंडर शेक्सपियर से पत्र उत्तर के लिए महमूद खान

खान साहिब, प्रिय Rahmat खान साहिब, डिप्टी कलेक्टर मोहम्मद, और सैयद अहमद खान साहिब, सद्र अमीन, जिला बिजनौर. नमस्कार.

हम आज जो आपके पत्र, महमूद खान के पत्र, और जवाब की एक पूर्वोक्त जो आपको भेजा प्रतिलिपि शामिल प्राप्त मेल के माध्यम से स्थिति को समझते हैं. आपके जवाब बहुत उचित है. इस पत्र को आप के लिए लिखा जा रहा है अब इतनी है कि आप फिर से नवाब साहब धिक्कारना के लिए 21 अगस्त के आदेश के विषय में लिखा है हमारे कि वह अल्लाह और उसके शफी अहमद खान और अल्लाह रिश्तेदारों Najibabad में रहना चाहिए पत्र का पालन कर सकते हैं, और कहा कि वे किसी पर हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए जिले के मामलों में बहाने, और कहा कि वे सभी अन्यायपूर्ण हिंसा और अशांति समाप्त करना चाहिए. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं और फिर अनौचित्य का दोषी है, यह अच्छी तरह से उसके साथ नहीं जाऊँगा. वह संप्रभु सरकार का emeny के रूप में विद्रोहियों के जन में शामिल किया जाएगा. पर्याप्त है.



के विषय में आप क्या हमारे बिजनौर करने के लिए जल्दी आ: सरकार सेना को जल्दी से आ रहा है तबाह होने और विद्रोहियों अनुशासित और शरारत निर्माताओं धमकाया के बाद, के बारे में लिखा था. भगवान की मदद के साथ, मैं भी जल्दी ही आ जाएगा. हालात जो भी हो, आप को विश्वास हो शरारत निर्माताओं जो जानते हैं कि क्या गलत है जल्दी ही अपने कान मरोड़ा संपत्ति होगा क्योंकि चाहिए. पर्याप्त है.



एक पत्र चौधरी नैन सिंह और Jodh सिंह, बिजनौर के रईस, से प्रशासन में कर्मचारियों के लिए वर्तमान मजदूरी के लिए एक आदेश के जारी करने के बारे में आ गया है. मेरे विचार में, इस अनुरोध को उचित है. कुछ पैसे mahajans जिले के [पैसे उधारदाताओं] से लिया जा सकता है और तब कर्मचारियों को वेतन के रूप में वितरित की. पैसे भी प्रशासनिक समाप्त होता है के लिए अपने आदेश पर खर्च किया जा सकता है. आप उन लोगों के लिए एक रसीद, विधिवत हस्ताक्षर किए, दे सकता है किससे पैसा लिया है, ताकि हमारी आने पर यह पैसे वापस आ जाएगा, तुम यह करने के लिए चौकस होना चाहिए. के माध्यम से पारस्परिक रूप से प्रत्येक के साथ conselling, और जहाँ तक संभव हो, प्रशासन और अच्छे की इन छोटी छोटी बातों की अनदेखी कर सकता है या नहीं देना होगा. हमें अपने स्थिति के बारे में जानकारी दी. दूसरों को अच्छी तरह से कर रहे हैं. दिनांक 18 अगस्त, 1857 में मेरठ.



41) नगीना में फिर हिंसा

इसी समय, श्री जॉन Currie Crawford विल्सन एक रईस के रूप में उनकी भूमिका के साथ रखने में चौधरी Partab सिंह, Tajpur के रईस, आदेश, करने के लिए रुपये भेजने की व्यवस्था. 10.000 करने के लिए नैनीताल,5 / / क्योंकि यह समय पर स्पष्ट था कि वहाँ कोई हिंसा चल रहा था और नगीना में विकार गया था कि dispelled. आदेश में यह पैसा भेजने के लिए, चौधरी Partab सिंह, Tajpur के रईस, Tajpur के लिए बाहर 21 अगस्त 1857 पर सेट, लेकिन वह बिजनौर में पीछे उसके आदमियों की नियमित सेना और एक jezail छोड़ दिया है.



यह दुख की बात है, लेकिन ताजा हिंसा नगीना में फिर से बाहर तोड़ दिया. पूरी घटना के बाद हुआ Mendhu खान Najibabad छोड़ दिया और sepoys के साथ नगीना लिए आया था. राम दयाल सिंह Puraini पर और भी अधिक लोगों को जुटाने के द्वारा इस स्थानांतरित करने के लिए कहा. नगीना के रईस Najibabad से सैनिकों को कहा था एक बार वहाँ पर वापसी. सभी जबकि, Puraini में पुरुषों की सेना लगातार बड़ा हुआ. नगीना, जो blackguards और (अवसरवादी पूरन सिंह, Dildar, और बचाने Faizu जो अच्छी तरह से intentioned भर रहे थे बिश्नोई), हिंसा के लिए तैयार किया. वे नगीना के लोगों से कहा कि राम दयाल सिंह को वहाँ का दौरा आ रहा था, जबकि वे एक ही सांस में राम दयाल सिंह ने बताया कि नगीना के लोगों के लिए Puraini हमले आ रहे थे. नतीजतन, राम दयाल सिंह Puraini से नगीना पर उन्नत जबकि Mendhun खान नगीना से बाहर पुरूषों वह वहाँ इकट्ठा किया था कुछ के साथ आया था.



संघर्ष शुक्रवार 21 अगस्त को, Badriwala बाग के पास 1857 जगह ले ली. वहाँ मारे गए और दोनों पक्षों पर घायल हो गए. Mendhu खान को हराया था. नगीना के पुरुषों के लिए शहर में छिपाने के क्षेत्र को छोड़ दिया. राम दयाल सिंह उन्हें शहर में पीछा किया. वह लूट लिया और उतरना नाथू खान के घर की स्थापना की. उन्होंने यह भी लूट लिया और उतरना निर्धारित रनिवास Shaikhs की [caravansarai.] नगीना के मुसलमानों लामबंद, और दोनों पक्षों पर पुरुषों तलवारें और musketfire के संघर्ष में मारे गए थे. राम दयाल सिंह बिश्नोई की सराय के पास गया. गोधूलि बेला में लड़ाई समाप्त हो गया.



42) नगीना आज्ञाकारी के मुसलमान राम दयाल सिंह



राम दयाल सिंह रात में एक संदेश भेजा मौलवी मुहम्मद अली करने के लिए कि जो हो गया सो जाना चाहिए. उन्होंने कहा, "हम किले में जाने और कोई गड़बड़ी पैदा करेगा", "और शांति प्रबल होगा उनके भाग के लिए," उन्होंने यह भी कहा, "मुसलमानों के सब घर पर चुपचाप रहना चाहिए और बाहर नहीं आया.." मौलवी मुहम्मद अली और अशरफ अली, अमीर अली के बेटे के लिए एक महान मुसलमान, जो चुपचाप अपने ही घर में रहने के लिए प्रत्येक सहमत धिक्कारना प्रयास किया. शांति बाहर राम दयाल सिंह ने 22 अगस्त 1857 की सुबह में रखा गया था की घोषणा. वह अपने आदमियों के साथ तहसील के किले के पास आया, जब कोई मुसलमान अपने घरों से बाहर आया था.







टिप्पणियाँ

1 / / ilaqa - लगाव, निर्भरता, क्षेत्राधिकार, कार्यकाल, संपत्ति, आदि

2 / / पैगंबर मुहम्मद के पोते, अल हुसैन, 10 मुहर्रम पर मारा गया था (10 अक्टूबर, 680) इराक में कर्बला में. नतीजतन, मुहर्रम के पहले दस दिनों के लिए इस्लामी दुनिया भर में शोक समर्पित कर रहे हैं, और विशेष रूप शिया मुसलमानों के द्वारा.

3 / / सर विलियम Muir, बाद में राज्यपाल और इस्लामी इतिहास पर अपने polemical कार्यों के लिए उल्लेख किया.

4 / / एक हिंदू संप्रदाय, बिजनौर में बैंकरों और व्यापारियों के रूप में महत्वपूर्ण है.

5 / / प्रांतीय ग्रीष्मकालीन राजधानी.





- *अध्याय 5- * *बिजनौर सूचकांक पृष्ठ- * *शब्दकोष- * *है FWP मुख्य पृष्ठ* -

Comments

Popular posts from this blog

बिजनौर है जाहरवीर की ननसाल

बिजनौर के प्रथम मुस्लिम स्वतंत्राता सेनानी इरफान अलवी

नौलखा बाग' खो रहा है अपना मूलस्वरूप..