सरकशे बिजनौर अंतिम

अध्याय VII - निष्कर्ष




एक आदमी उन घटनाओं जो दुनिया में होने के बारे में सोचना चाहिए, और खुद को उनके परिणामों के एक अध्ययन से हिदायत प्रयास करते हैं. हिंसा जो हुआ ही Hindustanis के अकृतज्ञता के लिए एक दंड था उथलपुथल. आज वहाँ कई पुरुषों रहे हैं जो केवल अपने जीवन में अंग्रेजी शासन के अनुभवी है. वे अंग्रेजी शासन के अधीन नहीं थे, केवल जन्म, लेकिन यह परिपक्वता के तहत आए थे. संक्षेप में, जो वे जगहें देखा गया विशेष रूप से अंग्रेजी और किसी अन्य का नहीं शासन की जगहें. हिन्दुस्तान में, लोगों को सब करने के लिए इतिहास के तथ्यों से पूर्व बार के बारे में जानने के आदी, पर नहीं कर रहे हैं और न ही किताबें पढ़ने से. यह इस कारण यह है कि तुम लोगों को अन्याय और उत्पीड़न कि पिछले शासकों के दिनों में जगह लेने के लिए इस्तेमाल के साथ परिचित नहीं थे के लिए है. अमीर या गरीब, उस समय में एक व्यक्ति को चाहे आराम से कभी नहीं हो सकता है. यदि आप अन्याय और उन पिछले दिनों की ज्यादतियों के साथ परिचित था, तुम अंग्रेजी शासन के मूल्य की सराहना की होगी और भगवान को धन्यवाद दिया. लेकिन तुम भगवान का आभारी कभी नहीं थे और हमेशा असंतुष्ट बने रहे.



भगवान सज़ा दी है आप इस अकृतज्ञता Hindustanis के लिए, और आप फिर से पूर्व के समय की सरकार का एक नमूना अनुभव करने की अनुमति दी, के बाद वह एक कम समय के लिए अंग्रेजी शासन निलंबित कर दिया. बिजनौर जिले के निवासियों ओह! तीन घटनाओं को क्या हुआ जो आप के बारे में सोचो - बस अधिकार की एक छोटी निलंबन के साथ कैसे, कोई नहीं शासन किसी भी असली ताकत और बल अधीन. अन्याय कैसे और बर्बर लोगों के घरों के हजारों लूटे, आग से razed गांवों के स्कोर के साथ उन दिनों में अपने साथी पुरुषों के लिए गए थे और सैकड़ों लोग मारे गए, और हजारों लूट लिया और गरीब. वहाँ कोई नहीं है जो अगले करने के लिए खुद को एक गांव से एक सुरक्षित यात्रा बीमा करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली था.



लगता है कि कैसे मुसलमान, और अंत में शुरुआत में दोनों जिला में मजबूत हुआ, और जो पारंपरिक राज्यपालों बुलाया गया शासन के रूप में यदि यह केवल अपने बुजुर्गों किया गया था, और कोई नहीं, जो जिला स्थापना की थी. उनके शासन के एक दृश्य ले लो, और याद कैसे जिले के हिंदुओं बर्बाद कर रहे थे, की हत्या, और plundered. जिला के महान Rais-es बर्बाद कर रहे थे और निर्वासन में जुड़ गया है. निर्दोष हिंदुओं के स्कोर जब्त किया गया और मार डाला, जबकि उनकी संपत्ति, प्रभाव, और घरों सब लूट लिया गया. मुसलमानों, उनके भाग के लिए, अच्छी तरह से क्यों उन नवाबों उन्हें नुकसान नहीं किया था का सवाल विचार हो सकता है. यहां तक कि यह केवल राजनीतिक स्वार्थों की बात थी, के लिए wretches ही उनके पक्ष में मुसलमानों रखने में दिलचस्पी रखते थे. भगवान - ना करे अगर उनकी सरकार को स्थिर था बस एक छोटी सी है, तो आप मुसलमानों को देखा है कि कैसे अपने सह religionists क्रूर और आप अन्याय किया जा सकता है.



समय था जब नवाबों ascendent [में थे और सरकारी नियंत्रण] के बीच आ अंतराल में, हिंदुओं काफी मजबूत करने के लिए कुछ दिनों के लिए हावी हो गया है, ताकि Chaudhris को जिला शासन कर रहे थे. तुम तो हिन्दुओं की सरकार स्वाद सकता है, और देखो क्या मुसलमान हिंदू अनुभवी हाथों में: कितने घरों को लूट लिया, कितने गांवों razed, और भी अपने खुद तबाह womenfolk. सच्चाई तो बोलो. अंग्रेज़ी इस जिले में चौवन साल शासन किया. किसी भी व्यक्ति, हिंदू या मुस्लिम, किसी भी परेशानी या झुंझलाहट तो अनुभव किया था? आप यह क्या याद हिन्दुस्तानी सरकार द्वारा आपदाओं थे अपने सिर पर नीचे लाया नहीं कर सकता, विद्रोह के उस समय में? पूर्व महान सम्राटों के शासन पर इतिहास की पुस्तकों के लिए जाओ क्रूरताओं और संगठित सरकारों के उन दिनों की आम लोक द्वारा वहन आपदाओं की सीमा को मापने.



एक आसानी से नहीं सौ हज़ारवां भाग भी उपस्थित तो था, जो अंग्रेजी के समय में अपने बहुत से गिर गया. देखो कि कैसे हिंदू और मुसलमान सभी आसानी से रह रहे हैं और अंग्रेजी शासन के अधीन शांति में. मजबूत कमजोर अभी नहीं tyrannize कर सकते हैं. प्रत्येक भगवान पूजा अपने धर्म की आवश्यकताओं के हिसाब से और उसके निर्माता. वहाँ रहने और जीने दो का माहौल है. बोला, जिसमें हिंदू पूजा करने के लिए मंदिरों में बनाता है, जहां मुस्लिम मस्जिदों प्रार्थना कर रहे हैं पढ़ने के लिए और प्रार्थना करने के लिए फोन बनाता है. कोई उन्हें रोकने के लिए एक, और कोई करे है. व्यापारी अपने व्यापार के मामलों के कर्मों को, माल सौंप एक कमजोर और वृद्ध एजेंट, जो हजारों मील भेजा जाता है एक लाभ कमाने के लिए हजारों के लायक है, और वहाँ डाकू या ठग का कोई डर नहीं है. और सड़कों - कैसे वे पूरी तरह से सुरक्षित, कर रहे हैं महिलाओं, गहने से सजी रुपए के मूल्य हजारों में रात में सवारी कर सकते हैं घोड़े carriages खींचा मंच से मंच करने के लिए, सभी काफी चिंता से मुक्त. मालिक कृषक खेतों में व्यस्त है, और कोई जरा भी इन क्षेत्रों के लिए नियुक्त किराया से अधिक लेता है.



यह न्याय है, यह आसानी, यह स्वतंत्रता है, और यह गैर हस्तक्षेप, - उनमें से कोई भी जो सभी ब्रिटिश शासन के इस युग में अस्तित्व में कम से पहले अनुभवी थे, किसी और के शासन के अधीन, कहानियों की परवाह किए बिना या करने के लिए घमंड इसके विपरीत, या धर्म और लोगों की. आप इन आप एहसान के लिए शुक्रिया अदा नहीं किया था यहोवा सर्वशक्तिमान लोग. प्रतिशोध गिर गई, और तुम एक खुशी या दो से सरकार के परिवर्तन के साथ स्वाद दे दी है. सर्वशक्तिमान है बुद्धि इस सब में प्रकट किया गया था, के लिए अब आप हमारे अंग्रेजी सरकार के लायक परख और सराहना करते हैं कि आपके सिर पर इसके संरक्षण की छाया सचमुच फोनिक्स की छाया से बेहतर है हो सकता है मुगल शासन] के प्रतीक [. तुम भगवान को अपने हृदय से आभारी दिखाने के लिए जारी कर सकते हैं.



यह हिन्दुस्तान में प्रथागत हो गया है कि जब किसी भी व्यक्ति कुछ शक्तिशाली देश का नियंत्रण प्राप्त की, आम लोगों के लिए उस की आज्ञा मानते दायित्व स्वीकार किए जाते हैं, हर कोई अपने साथी और समर्थक बन गए. जब वह चला गया और किसी और आया, नवागंतुक भी सभी के द्वारा माना गया था, इस बात को समझने की कोशिश करें. यह संबद्ध करने के लिए अनुचित इस परंपरा के साथ अंग्रेजी सरकार नहीं है. आम लोगों स्वतंत्रता पूर्व की सरकारों के तहत हिन्दुस्तानी का आनंद नहीं किया, दिन के शासकों रखा उन्हें अन्याय और हिंसा और अनुचित सरकार के सभी प्रकार के नीचे कुचल दिया. सच में उनकी संपत्ति,, उन tyrants की संपत्ति जब्त कर लिया जो वे क्या चाहते थे और पर जुर्माना लगाया जाता है जिसे वे गलती के संबंध के बिना प्रसन्न था. हमारे अंग्रेजी शासन करने के लिए प्रत्यक्ष विपरीत में, आम लोगों को इस तरह सरकार के अधीन कोई अधिकार नहीं मज़ा आया.



अब लोगों को स्वतंत्रता प्राप्त है, और प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वयं के मामलों के मालिक है, वह करता है के रूप में वह चाहता है. हद है कि अंग्रेजी सरकार ने अपने ही हद तक ही सही होता है, यह भी लोगों के अधिकारों की सुरक्षा की सुरक्षा करें. यदि नीच चमार [मोची सरकार की] विषय को पता है कि सरकार भी अपने अधर्म पैसा ले लिया है, वह अपने ही सरकार के खिलाफ एक कार्रवाई लाने के लिए न्याय प्राप्त कर सकते हैं. यह लोगों के रूप में हालांकि अधिकारियों और सरकार में भागीदार थे. सरकार के इस प्रकार के तहत, वहाँ एक शुल्क कि इस विषय पर पड़ता है, कि प्रत्येक व्यक्ति को जरूरी और ठीक से पूरा करना चाहिए. इस शुल्क की आवश्यकता है कि उनकी सरकार इस विषय के पक्ष रखना चाहिए. इस खाते के एक अपराधी और दोषी renders पर विफलता. यह हिन्दुस्तान के प्रत्येक विषय पर उस नाजुक समय है कि वह सरकार के साथ की ओर है और सरकार द्वारा अपने कर्तव्य करना चाहिए में अवलंबी था. इस तरह के पक्षपात इन अर्थ है: के लिए समर्थन और अधिकतम संभव सीमा तक सरकार की मदद करने के लिए और सरकार के प्रतिद्वंद्वी की मदद से बचना है, ताकि हिन्दुस्तान के पूरे आम लोगों की सरकार का समर्थन बन जाएगा.



सरकार के दुश्मन तो हर जगह में फर्म प्रतिरोध का सामना होगा, सरकार, इसके भाग के लिए, इसका आम लोगों की हालत, जो इस प्रकार अधिक स्वतंत्रता और सम्मान हासिल होता होगा और अधिक ध्यान देते हैं. एक सरकार की उत्कृष्टता बस के रूप में विषयों के अपने कैरियर में पाया जा सकता है और उसके न्याय के वितरण, माप की तरह में है, तो विषय का भरोसा सरकार की ओर अपने पक्षपात में पाया जाता है. इस संबंध में, आप लोगों को लापरवाह पाए गए. इसके विपरीत, और भी लापरवाही से, के लिए आप अपने सभी देशवासियों को अपमान लाया है. होगा कि आप ऐसा नहीं किया था! के लिए प्रतिशोध में बुराई दिनों जो आपके बहुत गिर गया है तो आएगी? अब भी आप के लिए सरकार द्वारा अपना काम करो, ताकि आप दूर आज्ञाकारिता और सरकार को ईमानदारी से सहायता अपमान जो आपके स्थल था ठंडे पानी से धोना चाहिए सकता है, और इतनी है कि आप के लिए अच्छा हो सकता है परिणाम मिल सकता है.







घोषणा

जबकि, इस राजद्रोह के दौरान अपनी वफादारी के लिए अपनी तीन नौकरों चुकाने के लिए, सरकार ने श्री अलेक्जेंडर शेक्सपियर (अपने भाग्य वृद्धि हो सकती है की रिपोर्ट के उस पर खाते का प्रस्ताव!) 5 जून 1858, 56 नंबर और 23 जून 1858, नंबर दिनांक 75, और रोहिल्खंड के आयुक्त की रिपोर्ट दिनांक 1 जुलाई, 1858, और सद्र-29 जून, 1858, 732 नंबर दिनांक DiwaniAdalat के प्रख्यात अधिकारियों की रिपोर्ट है, और सरकार के आदेश 12 जुलाई 1858, दिनांकित, 2379 की संख्या: सैयद अहमद खान , सद्र अमीन, बिजनौर, अल सद्र-Sudur प्रधानाचार्य सद्र अमीन [या अधीनस्थ न्यायाधीश], मुरादाबाद में नियुक्त हो सकता है, और इसके अलावा में रुपये की पेंशन प्राप्त करते हैं. उसके जीवन की अवधि के लिए एक महीने में 200 और कहा कि उनके सबसे बड़े पुत्र का, और कहा कि Muhamad Rahmat खान, डिप्टी कलेक्टर, बिजनौर, Khorja, जिला बुलंदशहर, भूमि राजस्व के लिए मूल्यांकन किया जिसका रुपए से कम नहीं हो सकता है निकट जमींदारी के गांवों में दी जा . 5000 एक वर्ष है, और है कि मीर अली Turab Tahsildar डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी मजिस्ट्रेट और रैंक करने के लिए प्रोत्साहित किया जा जिला आगरा भूमि राजस्व के लिए मूल्यांकन किया जिसका रुपए से कम नहीं हो सकता है में जमींदारी के गांवों में प्रदान किया. 2500 वर्ष. इन सचिव से एक पत्र में सरकार को दिया गया 29 जुलाई, 1858, 2703 दिनांकित नंबर, के लिए स्वीकृति.

अब हमारे संरक्षक सरकार के संरक्षण को देखो, और यह लायक है और जो लोग इस विद्रोह में, अपनी वफादारी दिखाई की गरिमा ऊंचा करने के लिए.



- *बिजनौर सूचकांक पृष्ठ- * *शब्दकोष- * *है FWP मुख्य पृष्ठ* -

Comments

Popular posts from this blog

बिजनौर है जाहरवीर की ननसाल

बिजनौर के प्रथम मुस्लिम स्वतंत्राता सेनानी इरफान अलवी

नौलखा बाग' खो रहा है अपना मूलस्वरूप..